मंडला-सिंगरौली समेत MP के कई जिलों में बढ़ गए पेट्रोल-डीजल के दाम, यहाँ मिली राहत, क्रूड ऑयल में उतार-चढ़ाव जारी, जानें ताजा भाव

petrol diesel Price

Petrol Diesel Prices Today: सप्ताह के पहले दिन पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी हो चुके हैं। मध्यप्रदेश समेत देश के कई राज्यों में बदलाव देखा गया है। आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा, हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र और पंजाब में फ्यूल के रेट में इजाफा हुआ है। राजस्थान, केरल, कर्नाटक, बिहार और गुजरात में कमी आई है। ग्लोबल मार्केट में क्रूड ऑयल के कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी है। ब्रेंट क्रूड वृद्धि के साथ 78.58 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। वहीं डब्ल्यूटीआई क्रूड गिरावट के साथ 73.21 डॉलर प्रति बैरल तक पहुँच चुका है ।

इन जिलों में बढ़ गए फ्यूल के दामं

सोमवार को मध्यप्रदेश के कई जिलों में फ्यूल के कीमतों में बदलाव हुआ है। कहीं दाम घटे हैं तो कहीं बढ़ोत्तरी हुई है। मंडला में पेट्रोल पर 1.05 रुपये और डीजल पर 96 पैसे की वृद्धि हुई है, यहां पेट्रोल की कीमत 110.26 रुपये प्रति लीटर है। सिंगरौली में पेट्रोल पर 74 पैसे और डीजल पर 68 पैसे का इजाफा हुआ है। बालाघाट में 1.06 रुपये की बढ़ोत्तरी के साथ पेट्रोल का भाव 111.67 रुपये प्रति लीटर है। होशंगाबाद में पेट्रोल पर 1.10 रुपये का उछाल आया है। अशोकनगर, भिंड, बुरहानपुर, देवास, धार, डींडोरी, हरदा, झाबुआ, मंदसौर, मुरैना, नरसिंहपुर, सीहोर, सिवनी, शहडोल, सीधी, टीकमगढ़ और विदिशा में फ्यूल के दाम बढ़ गए हैं। उज्जैन में पेट्रोल का भाव 109.08 रुपये और डीजल का 94.31 रुपये है। भोपाल में भी ईंधन के कीमतों में हल्का उछाल आया है, यहाँ पेट्रोल की कीमत 108.41 रुपये है, डीजल 93.68 रुपये में बिक रहा है।

यहाँ मिली राहत

अलीराजपुर, अनूपपुर, बड़वानी, बैतूल, छतरपुर, दतिया, गुना, खरगोन, पन्ना, रायसेन, राजगढ़, रीवा, सागर, शाजापुर, शिवपुरी और उमरिया में ईंधन सस्ता हुआ है। रीवा में पेट्रोल की कीमत 111.11 रुपये प्रति लीटर है, डीजल 96.17 रुपये में बिक रहा है। गिरावट के बाद भी आज श्योपुर और खंडवा में पेट्रोल का भाव 111 रुपये और डीजल का 96 रुपये प्रति लीटर है। इंदौर में पेट्रोल की कीमत 108.66 रुपये है, डीजल 93.94 रूपये है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News