पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, पन्ना-सिवनी समेत MP के इन जिलों में बदल गए दाम, क्रूड ऑयल के तेजी, जानें 29 जनवरी का ताजा भाव

तेल कंपनियों ने सोमवार को पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। आइए जानें आपके शहर में ईंधन का क्या भाव है?

petrol diesel Price

Petrol Diesel Prices Today: सप्ताह के पहले दिन भी क्रूड ऑयल की कीमत 83 डॉलर के पार है। ग्लोबल मार्केट में कुछ दिनों से कच्चे तेल में उछाल देखा जा रहा है। ब्रेंट क्रूड 0.35% वृद्धि के साथ 83.84 डॉलर प्रति बैरल तक पहुँच चुका है। डब्ल्यूटीआई क्रूड 0.40% बढ़ोत्तरी के साथ 78.32 डॉलर पर कारोबार कर रहा है। तेल कंपनियों ने 29 जनवरी, सोमवार को पेट्रोल और डीजल का ताजा भाव जारी कर दिया है। देश के ज्यादातर राज्यों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। हिमाचल प्रदेश और असम में हल्का इजाफा हुआ है। महाराष्ट्र में गिरावट देखी गई है। मध्यप्रदेश में भी ज्यादातर शहरों में ईंधन का भाव स्थिर है।

एमपी के इन शहरों में फ्यूल के रेट बढ़े

सिवनी में पेट्रोल पर 1.01 रुपये का उछाल आया है, वहीं डीजल में 93 पैसे की वृद्धि हुई है। यहाँ पेट्रोल की कीमत 110.34 रुपये प्रति लीटर है, डीजल 95.48 रुपये में बिक रहा है। पन्ना में पेट्रोल पर 70 पैसे और डीजल पर 64 पैसे की वृद्धि हुई है। हरदा, देवास और रायसेन में भी ईंधन के भाव में इजाफा हुआ है।

इन जिलों में घट गए दाम

शाजापुर, उज्जैन और सिंगरौली में फ्यूल के रेट में गिरावट आई है। उज्जैन में पेट्रोल का भाव 109 रुपये प्रति लीटर है, डीजल की कीमत 94.25 रुपये है। सिंगरौली में पेट्रोल की कीमत 109.22 रुपये और डीजल की 94.47 रुपये है। शाजापुर में पेट्रोल का भाव 108.88 रुपये है, डीजल 94.12 रुपये में कारोबार कर रहा है।

कहाँ कितनी है कीमत?

बिना बदलाव के भी एमपी के कुछ शहरों में पेट्रोल का भाव 111 रुपये के पार है, जो दिल्ली समेत कई बड़े शहरों की तुलना में काफी ज्यादा है। इस लिस्ट में बुरहानपुर, खंडवा, रीवा, शहडोल और श्योपुर शामिल हैं। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। भोपाल में पेट्रोल का भाव 108.65 रुपये पर बरकरार है, डीजल की कीमत 93.90 रुपये प्रति लीटर है। इंदौर में पेट्रोल क108.94 रुपये में बिक रहा है, डीजल का भाव 94.19 रुपये है। ग्वालियर में फ्यूल के रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है। यहाँ पेट्रोल की कीमत 108.99 रुपये  और डीजल की 94.22 रुपये प्रति लीटर है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News