मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में बदल गए पेट्रोल-डीजल के दाम, कच्चे तेल में आया उछाल, जानें 25 मई का ताजा भाव

25 मई को पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी हो चुके हैं। बालाघाट और बैतूल में पेट्रोल के कीमतों में एक रुपए तक की वृद्धि हुई है। आइए जानें अन्य शहरों का हाल क्या है?

petrol diesel prices

Petrol Diesel Prices Today: ग्लोबल मार्केट में शनिवार को कच्चे तेल के कीमतों में उछाल देखा गया है। ब्रेंट क्रूड 0.93% की वृद्धि के साथ 82.12 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। वहीं डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमत 1.11% की वृद्धि के साथ 77.72 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच चुकी है। तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए रेट अपडेट कर दिए हैं। देश के कई राज्यों में आज बदलाव देखा गया है।

इन राज्यों में हुआ बदलाव

छत्तीसगढ़, गोवा, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, उड़ीसा, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश में पेट्रोल और डीजल के रेट में बढ़ोत्तरी हुई है। तमिलनाडु, राजस्थान, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, बिहार, असम और आंध्र प्रदेश में गिरावट देखने को मिली है।

महानगरों में ईंधन का भाव

राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपए और डीजल के दाम 87.62 रुपए प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल का भाव 103.94 रुपए और डीजल का 90.76 रुपए प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 104.21 रुपए और डीजल की कीमत 92.15 रुपए प्रति लीटर है। चेन्नई में पेट्रोल के दाम 100.75 रुपए और डीजल का भाव 92.34 रुपए प्रति लीटर है।

एमपी में कहीं बढ़ें तो कहीं घट गए दाम

मध्य प्रदेश में आज कहीं इजाफा तो कहीं गिरावट देखने को मिली है। राज्य में पेट्रोल की औसतन कीमत 107.46 रुपए और डीजल की औसतन कीमत 92.76 रुपए प्रति लीटर है। 25 मई को बालाघाट और बैतूल में ईंधन की कीमतों में करीब 1 रुपए का इजाफा हुआ है। इसके अलावा धार, डिंडोरी, होशंगाबाद, मंडला, मंदसौर, मुरैना, राजगढ़, सतना, सीहोर, सिवनी और शहडोल में भी फ्यूल के रेट में बढ़ोत्तरी हुई है। शिवपुरी, रीवा, रायसेन, पन्ना, नरसिंहपुर, खरगोन, कटनी, झाबुआ, इंदौर, ग्वालियर, देवास, छिंदवाड़ा और बड़वानी में मामूली कमी देखने को मिली है।

एमपी में ईंधन का ताजा भाव

एक लीटर पेट्रोल की कीमत भोपाल में 106.47 रुपए, ग्वालियर में 106.40 रुपए, इंदौर में 106.40, जबलपुर में 106.54 रुपए, रीवा में 108.87 रुपए और उज्जैन में 106.84 रुपए है। वहीं एक लीटर डीजल की कीमत मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 91.84 रुपए, ग्वालियर में 91.78 रुपए, इंदौर में 91.80 रुपए, जबलपुर में 91.93 रुपए, रीवा में 94.06 और उज्जैन में 92.19 रुपए है।

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News