एक्शन मोड में आरबीआई, रद्द कर दिया इस बैंक का लाइसेंस, एक NBFC पर लगाया जुर्माना, ये है वजह, पढ़ें पूरी खबर

आरबीआई ने बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के बाद एक और NBFC पर जुर्माना लगाया है। 6 फरवरी को एक बैंक का लाइसेंस भी रद्द कर दिया है। आइए जानें इस कार्रवाई के पीछे की वजह क्या है?

rbi action news

RBI Action News: फरवरी महीने में भी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का एक्शन बरकरार है। 1 फरवरी को आरबीआई ने 5 पर जुर्माना लगाया था, जिसके बाद केंद्रीय बैंक ने बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड पर भी पेनल्टी ठोकी थी। 6 फरवरी को आरबीआई ने एक सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द (Bank License Cancelled) कर दिया है। साथ ही नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड पर भारी-भरकम जुर्माना ठोका है। इस बात की जानकारी रिजर्व बैंक ने मंगलवार को दी है।

कहीं इस बैंक में आपका खाता तो नहीं?

आरबीआई जयप्रकाश नारायण नगरी सहकारी बैंक लिमिटेड बसमथनगर, महाराष्ट्र का लाइसेंस रद्द कर दिया है। साथ ही  सहकारिता आयुक्त सहकारी समितियां के रजिस्ट्रार (महाराष्ट्र) से भी बैंक को बंद करने का आदेश जारी करने का अनुरोध किया है। केंद्रीय बैंक ने कहा कि, “बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं है। ऐसे में बैंक बैंकिंग में नियमन अधिनियम 1949 की धारा 56 के साथ-साथ धारा 11(1) और धारा 22 (3) (डी) के प्रावधानों का अनुपालन नहीं करता। बैंक का बने रहना जमाकर्ताओं के लिए हानिकारक है।”


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"