RBI ने उठाया सख्त कदम, इन 5 बैंकों पर लगाया लाखों का जुर्माना, यहाँ देखें पूरी लिस्ट

इस बार आरबीआई ने नियमों का पालन ना करने के लिए 5 बैंकों पर जुर्माना लगाया है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। ग्राहकों को सुरक्षा को देखते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) अक्सर सख्त कदम उठाता है। अब तक सेंट्रल बैंक कई बैंकों पर जुर्माना लगा चुका है। इस बार आरबीआई ने नियमों का पालन ना करने के लिए 5 बैंकों पर जुर्माना लगाया है। इस लिस्ट में कर्नाटक राज्य सहकारी बैंक, ठाणे भारत सहकारी बैंक लिमिटेड, रानी लक्ष्मीबाई अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक झांसी, निकल्सन को-ऑपरेटिव टाउन बैंक (नंबर-8) तंजावुर, शहरी सहकारी बैंक, राउकेला शामिल हैं। बता दें की हाल ही में आरबीआई ने 8 बैंकों पर भी जुर्माना लगाया था। इसके अलावा एक बैक को भी बंद किया गया था।

यह भी पढ़े… एशिया कप 2022 : ‘करो या मरो’ मुकाबले में श्रीलंका से सामना करेगी भारत, अक्षर पटेल को मिल सकता है मौका

आरबीआई ने अपने बयान में कहा की कर्नाटक राज्य सहकारी एपेक्स बैंक लिमिटेड पर हाउज़िंग फाइनैन्स के नियमों का पालन ना करने के लिए 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। वहीं ठाणे भारत सहकारी बैंक लिमिटेड पर आरबीआई ने 15 लाख का जुर्माना अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग लेनदेन में ग्राहकों के हित का ख्याल ना रखने के करण लगाया है।

निकल्सन को-ऑपरेटिव टाउन बैंक (नंबर-8) तंजावुर पर आरबीआई ने 2 लाख का जुर्माना लगाया गया है। आरबीआई ने अपने बयान में कहा की इस बैंक पर नॉर्म्स और वैधानिक और अन्य प्रतिबंध यूसीबी के तहत जारी किए निर्देशों का उल्लंघन करने के लिए जुर्माना लज्ञ गया है।

यह भी पढ़े… कर्मचारी-पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, जल्द मिलेगा गारंटी पेंशन योजना का लाभ, पदोन्नति-रिटायरमेंट आयु पर जाने बड़ी अपडेट

शहरी सहकारी बैंक राउकेला और रानी लक्ष्मीबाई अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक झांसी पर भी आरबीआई ने जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने बयान में कहा की जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता कोश से जुड़े मानदंडों के उल्लंघन के लिए शहरी सहकारी बैंक राउकेला पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया है। वहीं रानी लक्ष्मीबाई अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक झांसी पर 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है क्योंकि बैंक आरबीआई के सुपरवाइजरी एक्शन फ्रेमवर्क एसएएफ के तहत जारी किए गए निर्देशों का पालन करने में असफल रहा।