RBI ने उठाया सख्त कदम, इन 5 बैंकों पर लगाया लाखों का जुर्माना, यहाँ देखें पूरी लिस्ट

rbi jobs

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। ग्राहकों को सुरक्षा को देखते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) अक्सर सख्त कदम उठाता है। अब तक सेंट्रल बैंक कई बैंकों पर जुर्माना लगा चुका है। इस बार आरबीआई ने नियमों का पालन ना करने के लिए 5 बैंकों पर जुर्माना लगाया है। इस लिस्ट में कर्नाटक राज्य सहकारी बैंक, ठाणे भारत सहकारी बैंक लिमिटेड, रानी लक्ष्मीबाई अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक झांसी, निकल्सन को-ऑपरेटिव टाउन बैंक (नंबर-8) तंजावुर, शहरी सहकारी बैंक, राउकेला शामिल हैं। बता दें की हाल ही में आरबीआई ने 8 बैंकों पर भी जुर्माना लगाया था। इसके अलावा एक बैक को भी बंद किया गया था।

यह भी पढ़े… एशिया कप 2022 : ‘करो या मरो’ मुकाबले में श्रीलंका से सामना करेगी भारत, अक्षर पटेल को मिल सकता है मौका

आरबीआई ने अपने बयान में कहा की कर्नाटक राज्य सहकारी एपेक्स बैंक लिमिटेड पर हाउज़िंग फाइनैन्स के नियमों का पालन ना करने के लिए 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। वहीं ठाणे भारत सहकारी बैंक लिमिटेड पर आरबीआई ने 15 लाख का जुर्माना अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग लेनदेन में ग्राहकों के हित का ख्याल ना रखने के करण लगाया है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"