Share Market : अनिल अंबानी शेयर मार्केट से बैन, जानिए क्या है इसके पीछे का कारण

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश के बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी (Anil Ambani) पर एक बार फिर मुसीबत का पहाड़ टूटा है। उन्हें शेयर मार्केट (Share Market) से बैन कर दिया गया है। उधर अनिल अंबानी की कंपनी के शेयरों में भी लगातार गिरावट जारी है। रिलायंस होम फायनेंस (Reliance Home Finance) का शेयर 5 रुपये से भी नीचे आ गया है।

भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड यानि सेबी (SEBI) ने कंपनी के फंड का दुरुपयोग करने और इसे कर्जा चुकाने के लिए ग्रुप की दूसरी इकाइयों में ट्रांसफर करने के चलते अनिल अंबानी पर बैन लगाया है। SEBI ने अनिल अंबानी, उनके तीन सहयोगियों और रिलायंस होम फायनेंस को तीन महीने के लिए शेयर मार्केट से बैन कर दिया है। अनिल अंबानी के साथ रविंद्र सुधाकर, अमित बापना और पिंकेश आर शाह पर बैन लगा है।

ये भी पढ़ें – Gold Silver Rate : सोना – चांदी में बड़ा उछाल, खरीदने से पहले देख लें बाजार का हाल

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार SEBI से अपने आदेश में कहा कि  इकाइयों को सेबी के साथ पंजीकृत किसी भी मध्यस्थ, किसी भी सूचीबद्ध सार्वजानिक कंपनी या किसी भी सार्वजानिक कंपनी के कार्यवाहक निदेशकों / प्रवर्तकों के साथ खुद को सम्बद्ध करने पर रोक लगा दी है, जो पूंजी जुटाने का इरादा रखते हैं।

ये भी पढ़ें – Mandi Bhav: मिर्ची में दिखा तीखापन, लहसुन में दिखी नरमी, जाने आज के Mandi Bhav

आपको बता दें कि SEBI ने जाँच के बाद पाया कि रिलायंस ने 13 कंपनियों में फंड ट्रांसफर किया था जबकि ये फंड जनरल परपज कारपोरेट लोन्स (GPCL) के रूप में दिया गया था।

ये भी पढ़ें – MP के किसानों को बड़ा तोहफा, सीएम शिवराज ने खातों में ट्रांसफर किए 7,600 करोड़

रिलायंस होम फायनेंस के शेयरों में गिरावट 

सेबी के इस एक्शन के अलावा अनिल अंबानी अपनी कंपनी रिलायंस होम फायनेंस को लेकर भी परेशान है। उनकी कंपनी में पिछले लम्बे समय से गिरावट जारी है।  रिलायंस होम फायनेंस का शेयर 5 रुपये से भी नीचे चला गया है।  ये शेयर शुक्रवार को BSE पर 4.93 रुपये पर ट्रेंड करता दिखाई दिया, अब सेबी का बैन अनिल अंबानी के साथ साथ शेयरधारकों के लिए भी चिंता का विषय है।

 


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News