Stock Market Update : भाजपा को बहुमत नहीं मिलने से बिखरा भारतीय शेयर बाजार, इतिहास में सबसे बड़ी गिरावट का किया सामना

Stock Market Update : लोकसभा चुनावों में बीजेपी अपने दम पर बहुमत जुटाने में नाकामयाब रही, जिसके चलते शेयर बाजार में एक बड़ी मायूसी छा गई। भारतीय शेयर बाजार ने अपने इतिहास में सबसे बड़ी गिरावट का सामना किया।

Rishabh Namdev
Published on -

Stock Market Update : लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के बाद मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव देखा गया। यह स्थिति उस समय उत्पन्न हुई जब चुनाव परिणामों में बड़ा उलटफेर हुआ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली बीजेपी को लोकसभा चुनावों में बहुमत नहीं मिला। इस अप्रत्याशित परिणाम ने बाजार में चौतरफा बिकवाली की स्थिति पैदा कर दी, जिसके चलते भारतीय शेयर बाजार ने अपने इतिहास में सबसे बड़ी गिरावट का सामना किया।

दरअसल इससे पहले जब एग्जिट पोल में भाजपा को बहुमत मिलता हुआ दिखाई दी तो बाजार में बड़ी तेजी देखने को मिली थी। जिसको देखते नतीजों के बाद भी ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था कि बाजार में एक बड़ी तेजी देखने को मिल सकती है, लेकिन आज जब बाजार खुला तो एक दम से बाजी पलट गई।

बीएसई पर लिस्टेड स्टॉक्स का मार्केट कैप:

दरअसल कल बीएसई पर लिस्टेड स्टॉक्स का मार्केट कैप 395.42 लाख करोड़ रुपये पर जाकर क्लोज हुआ, जो पिछले कारोबारी सत्र में 426 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर था। यह एक दिन में मार्केट कैप में भारी कमी को दर्शाता है। बीएसई सेंसेक्स ने 4389.73 अंकों की गिरावट के साथ 72,079 अंकों पर कारोबार बंद किया। जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में निफ्टी की बात करें तो यह 1379.40 फिसलकर 21,884.50 अंकों पर बंद हुआ। यह दोनों सूचकांकों के लिए अंकों के लिहाज से सबसे बड़ी गिरावट थी।

अडानी समूह और सरकारी कंपनियों पर सबसे ज्यादा हुआ असर:

जानकारी के अनुसार सबसे बड़ी गिरावट अडानी समूह के स्टॉक्स में रही। इसके अलावा, सरकारी कंपनियों के शेयरों में भी जोरदार गिरावट देखी गई। इस बिकवाली के कारण कई निवेशकों को भारी नुकसान उठाना पड़ा। लोकसभा चुनावों में बीजेपी अपने दम पर बहुमत जुटाने में नाकामयाब रही, जिसके चलते शेयर बाजार में एक बड़ी मायूसी छा गई। हालांकि, केंद्र में एक बार फिर से मोदी सरकार बन सकती है, लेकिन अब यह सरकार सहयोगी दलों के सहारे यानी एनडीए की बनेगी।

बाजार के जानकारों का कहना है:

‘आने वाले दिनों में बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। इंडिया Vix में रिकॉर्ड उछाल इस बात की तस्दीक कर रहा है कि बाजार पर दबाव बढ़ा हुआ है।’ विशेषज्ञों का मानना है कि नई सरकार के गठन के साथ ही यह उठापटक थम सकती है और बाजार में फिर से तेजी लौट सकती है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News