JEE Advanced 2023 पर आई बड़ी अपडेट, 12 जनवरी तक करें जेईई मेंस के लिए आवेदन, पढ़ें पूरी खबर

Manisha Kumari Pandey
Published on -
loksabha election

JEE Advanced 2023: फिलहाल जेईई मेंस के सेशन 1 के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। अभ्यार्थी 12 जनवरी तक ऑनलाइन ऑफिशियल वेबसाईट http://jeemain.nta.nic.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ज्वाइंट एन्ट्रेंस एग्जाम के जरिए पर उम्मीदवारों को उनके स्कोर के आधार पर देश के विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेज और इंस्टिट्यूट में दाखिला मिलता है। आईआईटी में एडमिशन लेने के लिए दो परीक्षाओं का पास करना अनिवार्य होता है। जिसमें पहला JEE Mains होता है। मेंस परीक्षा के बाद एडवांस्ड परीक्षा होती है।

एक तरफ जहां मेंस के लिए आवेदन चल रहे हैं। इसी बीच JEE Advanced को लेकर बड़ी अपडेट शामिल आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एडवांस्ड 2023 की परीक्षा इस सक मई के महीने में आयोजित की जाएफी। हालांकि अब तक NTA के तारीख की घोषणा नहीं की है। कहा जा रहा है की जेईवई एडवांस्ड का आयोजन नीट यूजी परीक्षा के बाद होगा, जो 7 मई को आयोजित हो सकती है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"