CBSE 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा 2025 की सब्जेक्ट वाइज मार्किंग स्कीम जारी, सैंपल पेपर्स भी रिलीज, ऐसे करें डाउनलोड 

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की मार्किंग स्कीम और सैंपल पेपर्स जारी कर दिए हैं। इसकी मदद से छात्र बेहतर ढंग से परीक्षा की तैयारी कर पाएंगे।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
CBSE Board Exam 2025

CBSE Board Exam 2025 Sample Papers and Marking Scheme: सीबीएसई ने इस साल बोर्ड परीक्षा के पैटर्न में कई बदलाव किए हैं। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए सैम्पल और मार्किंग स्कीम जारी कर दी है। इससे उन छात्रों को लाभ होगा जो बोर्ड एग्जाम के नए पैटर्न को लेकर कन्फ्यूज हैं।

परीक्षा की तैयारी को बेहतर बनाने के लिए सीबीएसई ने विषयवार सैम्पल पेपर जारी किए हैं। स्टूडेंट्स सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट www.cbse.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। कुछ दिनों पहले बोर्ड से स्कीम विषयों का सैंपल पेपर जारी किया था।

मार्किंग स्कीम और सैंपल पेपर क्यों जरूरी? (CBSE 10th 12th Marking Scheme)

छात्रों और शिक्षकों दोनों के लिए मार्किंग स्कीम और सैंपल पेपर अहम होता है। मार्किंग स्कीम के जरिए छात्र समझ सकते हैं कि किस टॉपिक पर कितना ध्यान और समय देना चाहिए। सैंपल पेपर से छात्रों को उनके मजबूत और कमजोर प्वाइंट्स का पता चलता है। प्रैक्टिस करने से आत्मविश्वास भी बढ़ता है। बोर्ड परीक्षा को लेकर घबराहट भी कम होती है। इसके अलावा टाइम मैनेजमेंट करना भी आसान हो जाता है।

ऐसे डाउनलोड करें (Steps to download)

  • सबसे पहले सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट www.cbse.gov.in पर जाएँ।
  • अब शैक्षणिक वेबसाइट (Academic website) के लिंक पर क्लिक करें।
  • “Sample Question Papers..” के लिंक पर क्लिक करें।
  • स्क्रीन पर विषयवार मार्किंग  स्कीम और सैंपल पेपर्स की लिस्ट दिखेगी।
  • जिस विषय के बारे में जानना चाहते हैं उनके पास दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • स्क्रीन पर पीडीएफ़ दिखेगा। इसे चेक और डाउनलोड करें।
  • भविष्य के संदर्भ में प्रिन्ट आउट निकाल कर भी रख सकते हैं।

फरवरी में होगी परीक्षा (CBSE Board Exam 2025 Date)

इस साल 15 फरवरी 2025 को सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा शुरू होगी। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। नवंबर या दिसंबर माह में डेटशीट जारी हो सकती है। विद्यार्थियों को अपडेट्स के लिए नियमित तौर पर ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करने की सलाह दी जाती है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News