CBSE Board Exam: 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए जरूरी खबर, 16 अक्टूबर तक करें रजिस्ट्रेशन, वरना बाद में देनी होगी लेट फीस

सीबीएसई बोर्ड 9वीं और 11वीं के रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि नजदीक है। सही समय पर पंजीकरण न करने पर लेट फीस का भुगतान करना होगा।

cbse news

CBSE Board Exam: वर्ष 2026 में आयोजित होने वाली 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों की पात्रता सुनिश्चित करने के लिए सीबीएसई ने कक्षा 9वीं और 11वीं के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। जिसकी डेडलाइन नजदीक है।

छात्रों के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। स्कूल जिन स्कूलों का रजिस्ट्रेशन फॉर्म केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को भेजते हैं, सिर्फ उन्हें ही 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने की अनुमति होती है। फॉर्म में दर्ज किए गए विषयों को बोर्ड परीक्षा में शामिल किया जाता है।

16 अक्टूबर तक बिना लेट फीस करें रजिस्ट्रेशन (CBSE 9, 11 Registration 2024)

सीबीएसई ने भारतीय और बाहरी देशों के 9वीं और 11वीं के छात्रों लिए पंजीकरण प्रक्रिया 18 सितंबर से ही शुरू कर दी है। बिना लेट फीस 16 अक्टूबर 2024 तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।  सही समय पर रजिस्ट्रेशन न करने पर भारी लेट फीस का भुगतान करना पड़ेगा।

कितनी होगी लेट फीस? (CBSE Registration Late Fees)

भारतीय छात्रों के लिए बिना लेट फीस रजिस्ट्रेशन शुल्क 300 रुपये। वहीं कक्षा 9वीं के विदेशी छात्रों के लिए नॉर्मल फीस 500 रुपये और 11वीं के लिए 600 रुपये है। यदि कोई विद्यार्थी 16 अक्टूबर बुधवार तक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने में विफल होता है। तो उसे 2000 रुपये लेट फीस के रूप में भरना होगा। लेट फीस के साथ 24 अक्टूबर 2024 तक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते हैं।

CBSE Board Exam: 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए जरूरी खबर, 16 अक्टूबर तक करें रजिस्ट्रेशन, वरना बाद में देनी होगी लेट फीस

छात्रों और अभिभावकों के लिए निर्देश जारी ( Board Exam Registration)

बोर्ड में सभी स्कूलों सही समय पर 9वीं और 11वीं रजिस्ट्रेशन फॉर्म को जमा करने का निर्देश भी दिया है। रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सही और सटीक जानकारी दर्ज करने का निर्देश भी दिया है। छात्रों के साथ-साथ अभिभावकों और शिक्षकों के लिए गाइडलाइंस जारी की है। अतिरिक्त जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन भरने की सलाह दी जाती है।

SUBMISSION_REGISTRATION_DATA_CANDIDATES_CLASS_IXXI_2024_25_12092024 (1)

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News