CBSE Compartment Exam 2024: सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 के लिए आज से आवेदन शुरु, 15 जून है आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई

CBSE Compartment Exam 2024: सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 के लिए आज से आवेदन शुरु हो गए हैं। ऐसे में आइए जानते है कि आवेदन की आखिरी तारीख क्या है और कितना शुल्क देना होगा।

Saumya Srivastava
Published on -
cbse

CBSE Compartment Exam 2024: सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आज से आवेदन शुरू हो गए हैं। आवेदन करने के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक को एक्टिव कर दिया गया है। ऐसे उम्मीदवार जिनकी इस साल सीबीएसई 10वीं या 12वीं में कंपार्टमेंट आयी है वो यहां से परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि ये स्कूलों की जिम्मेदारी होगी कि वे समय रहते बोर्ड को कंपार्टमेंट परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के संबंध में पूरी जानकारी दे दें।

नोट कर लें आखिरी तारीख

सीबीएसई 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवदेन करने की आखिरी तारीख 15 जून 2024 है। बता दें कि अगर आप इस तारीख तक आवदेन करते है तो आपको किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देने होगा। जबकि आखिरी तारीख के बाद आपको विलंब शुल्क का भुगतान करना होगा तब जाकर आप आवदेन कर सकते है।

लेट फीस के साथ 17 जून है आखिरी तारीख

सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवदेन करने की तय तारीख 15 जून है। जबकि उम्मीदवारों को आखिरी तारीख के बाद भी आवदेन करने के लिए दो दिन का अतिरिक्त मौका भी मिलता है। ऐसे उम्मीदवार 17 जून 2024 तक भी आवेदन कर सकते हैं लेकिन उस समय उन्हें विलंब शुल्क भी देना होगा। इसके अलावा हर विषय के लिए 300 रुपये देकर आवेदन किया जा सकता है।

इस तारीख पर होगी परीक्षा

आवेदन करने के आखिरी तारीख के बाद का चरण परीक्षा का ही है। सीबीएसई 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा एक ही दिन आयोजित की जाएगी जिसकी तय तारीख 15 जुलाई 2024 है। वहीं सीबीएसई 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 15 जुलाई से शुरू होंगी। इनका पूरा डिटेल शेड्यूल कुछ दिनों में सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर शेयर किया जाएगा।

ऐसे करें अप्लाई

  • सबसे पहले सीबीएसई की वेबसाइट cbse.gov.in/cbsenew/cbse पर जाएं।
  • यहां पर सीबीएसई सप्लीमेंट्री परीक्षा फॉर्म 2024 पर क्लिक करें।
  • फिर सीबीएसई कम्पार्टमेंट परीक्षा आवेदन पत्र 2024 खुलेगा।
  • यहां जरूरी जानकारी जैसे नाम, रोल नंबर, जन्म तिथि, विषय और अन्य जानकारी भरकर आगे बढ़े।
  • फिर निर्धारित तौर पर आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • इसके बाद फार्म सबमिट करके उसका एक प्रिंट निकाल लें।

About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News