CBSE Result 2023 : 10वीं-12वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट, इस दिन जारी हो सकते हैं परीक्षा परिणाम, जानें अपडेट, 2024 परीक्षा के सैंपल पेपर-मार्किंग स्कीम पर बड़ी जानकारी

Kashish Trivedi
Published on -
cbse exam 2024

CBSE Result 2023, CBSE Compartment Result 2023 : सीबीएसई के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। 10वीं और 12वीं की का कंपार्टमेंट परीक्षा के परीक्षा परिणाम जल्द घोषित होने की संभावना जताई जा रही है। अगस्त के पहले सप्ताह तक रिजल्ट जारी किए जा सकते हैं। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र इसे सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर देख सकते हैं।

10वीं और 12वीं के कंपार्टमेंट परीक्षा की रिजल्ट की घोषणा जल्द

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं के कंपार्टमेंट परीक्षा की रिजल्ट की घोषणा की जाएगी। संभावना जताई जा रही है कि अगस्त के पहले सप्ताह में इसके लिए रिजल्ट घोषित किए जा सकते हैं। 10वीं 12वीं के छात्र cbseresults.nic.in पर जाकर इसे चेक कर सकेंगे। इसके साथ ही cbse.gov.in पर भी जाकर छात्रों कंपार्टमेंट परीक्षा से संबंधित अपडेट देख सकते हैं।

जुलाई में हुई थी परीक्षा 

सीबीएसई द्वारा दसवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन 17 से 22 जुलाई तक किया गया था जबकि 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 17 जुलाई को आयोजित की गई थी। कंपार्टमेंट परीक्षा में छात्रों के लिए 6 जुलाई से 20 जुलाई तक प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन किया गया था। 12वीं की परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद दसवीं के परीक्षा परिणाम घोषित किए जा सकते हैं।

इससे पहले सीबीएसई 12वीं और 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा परिणाम 12 मई को जारी किए गए थे। सीबीएसई कक्षा 10 के लिए 15 फरवरी से 21 मार्च तक परीक्षा का आयोजन किया गया था जबकि 12वीं के लिए 15 फरवरी से 5 अप्रैल तक परीक्षा आयोजित की गई थी। कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन जुलाई महीने में किया गया था। इसमें भी बोर्ड परीक्षा फरवरी से आयोजित की जाएगी। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। मार्किंग स्कीम सहित सैंपल पेपर वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिए गए हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News