Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी से Ph.D करने के लिए करें इन स्टेप्स को Follow, पढ़ें खबर

Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी पीएचडी प्रोग्राम के लिए कैंडिडेट्स का चयन अब नेट (UGC NET) में प्राप्त स्कोर के आधार पर करेगी। वहीं 2024-25 सत्र के लिए यूजीसी नेट स्कोर का 70 प्रतिशत और इंटरव्यू का 30 प्रतिशत वेटेज होने वाला है।

Delhi University: क्या आप भी दिल्ली यूनिवर्सिटी से पीएचडी करने की सोच रहे हैं? यदि हां, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण खबर हो सकती है। दरअसल दिल्ली यूनिवर्सिटी पीएचडी प्रोग्राम के लिए कैंडिडेट्स का चयन अब नेट (UGC NET) में प्राप्त स्कोर के आधार पर करेगी। वहीं 2024-25 सत्र के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी के नोटिफिकेशन के अनुसार, यूजीसी नेट स्कोर का 70 प्रतिशत और इंटरव्यू का 30 प्रतिशत वेटेज होने वाला है। जबकि यूजीसी नेट के स्कोर की बात की जाए तो यह एक साल तक पीएचडी प्रोग्राम के लिए मान्य रहेंगे।

जानें यूजीसी नेट स्कोर्स का महत्व:

दरअसल अब यूजीसी नेट के स्कोर्स के आधार पर स्टूडेंट्स असिस्टेंट प्रोफेसर, जेआरएफ (जूनियर रिसर्च फेलोशिप) और इसके साथ ही पीएचडी में भी एडमिशन ले सकेंगे। वहीं एनटीए (NTA) ने जिन सब्जेक्ट्स जैसे पुर्तगाली, इटालियन और इंजीनियरिंग आदि के लिए यूजीसी नेट का एग्जाम नहीं लिया है, उनके लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी अलग से एक एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन करवाने वाली है। दरअसल इससे यह सुनिश्चित होगा कि सभी विषयों के इच्छुक उम्मीदवारों को पीएचडी प्रोग्राम में प्रवेश का उचित अवसर मिला है।

जानिए इसकी आवेदन प्रक्रिया और तिथियां:

जानकारी के अनुसार, UGC NET June 2024 के आवेदन की प्रक्रिया 19 मई को बंद कर दी गई है। वहीं जिन कैंडिडेट्स ने इसके लिए आवेदन किया है और उनके आवेदन फॉर्म में कुछ गलतियां हो गई हैं, वे सभी छात्र इसके लिए 21 से 23 मई तक इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने फॉर्म में करेक्शन करवा सकते हैं। दरअसल यह उन उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण मौका है जो अपने फॉर्म में किसी भी तरह की त्रुटि को ठीक करना चाहते हैं।

परीक्षा तिथि और सेंटर

दरअसल आपको बता दें कि यूजीसी नेट की यह परीक्षा 18 जून को देशभर के 181 एग्जाम सेंटर्स में आयोजित होने वाली है। वहीं यह परीक्षा उम्मीदवारों के ज्ञान और शोध क्षमताओं का आकलन करने के लिए महत्वपूर्ण है और पीएचडी प्रोग्राम में प्रवेश के लिए आवश्यक स्कोर्स को निर्धारित करेगी।

जानकारी दे दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी का पीएचडी प्रोग्राम उच्च शिक्षा और शोध के लिए बहुत उच्च माना जाता है। यह प्रोग्राम छात्रों को अपने विषय में उच्च अध्ययन और शोध के नए अवसर देता है। हालांकि दिल्ली यूनिवर्सिटी की इस नए प्रवेश प्रक्रिया से यह भी सुनिश्चित होगा कि योग्य और प्रतिभाशाली उम्मीदवारों को पीएचडी प्रोग्राम में प्रवेश मिले।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।