बच्चों का Summer Vacation टीवी और मोबाइल में न करें बर्बाद, उन्हें कराएं इन 4 चीजों की कोचिंग

Summer Vacation: गर्मियों की छुट्टियां बच्चों के लिए मस्ती और आराम का समय होता है। लेकिन, यह समय सीखने और विकास के लिए भी एक बेहतरीन अवसर होता है।

Summer Vacation: गर्मी की छुट्टियाँ बच्चों के लिए मस्ती और आराम का समय होता है। स्कूल से छुट्टी मिलने के बाद उनके पास ढेर सारा समय होता है, जिसे वे अपनी पसंद के अनुसार बिता सकते हैं। लेकिन, कई माता-पिता इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि उनके बच्चों को इस समय का सदुपयोग कैसे करना चाहिए। वे चाहते हैं कि उनके बच्चे सिर्फ आराम न करें, बल्कि कुछ रचनात्मक और सीखने वाली गतिविधियों में भी शामिल हों।

क्या आप चाहते हैं कि आपके बच्चे संगीत की मधुर दुनिया में डूब जाएं और ढोल, गिटार, या पियानो जैसे वाद्ययंत्रों की कला में महारत हासिल करें? अगर हां, तो अब आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आजकल, कई ऐसे म्यूजिक स्कूल और संस्थान हैं जो बच्चों को घर बैठे ही म्यूजिक क्लासेस प्रदान करते हैं। हाँ, आपने सही सुना आपको अब अपने बच्चों को क्लास के लिए ले जाने या लाने की ज़रूरत नहीं है। ऑनलाइन म्यूजिक क्लासेस के माध्यम से, आपके बच्चे घर के आराम से ही अनुभवी शिक्षकों से संगीत सीख सकते हैं। यह न केवल सुविधाजनक है, बल्कि यह बच्चों के लिए एक मजेदार और रोमांचक अनुभव भी हो सकता है।

क्या आपके बच्चे को गाना सुनना और गाना बहुत पसंद है? क्या वे अक्सर घर में ही गुनगुनाते रहते हैं? अगर हाँ, तो उनके इस शौक को निखारने का समय आ गया है। आजकल, कई सिंगिंग क्लासेस और संस्थान उपलब्ध हैं जो बच्चों को गायन कला सिखाने का शानदार अवसर प्रदान करते हैं। इन क्लासेस में, आपके बच्चे न केवल सुरों के बारे में ज्ञान प्राप्त करेंगे, बल्कि वे अपनी आवाज को भी बेहतर बनाना सीखेंगे। इन क्लासेस में, बच्चों को विभिन्न रागों, तालों और सुरों के बारे में विस्तार से सिखाया जाता है। अनुभवी शिक्षकों के मार्गदर्शन में, बच्चे अपनी आवाज को नियंत्रित करना, सांस लेने की तकनीक का उपयोग करना और विभिन्न प्रकार के गाने गाना सीखते हैं। सामने गाना और प्रशंसा प्राप्त करना बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद करता है।

क्या आप अपने बच्चों फोन और टीवी की लत से दूर रखना चाहते हैं? अगर हाँ, तो डांस क्लासेस उनके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकती हैं। आजकल, कई डांस क्लासेस और संस्थान उपलब्ध हैं जो बच्चों को विभिन्न प्रकार के नृत्य सिखाने का अवसर प्रदान करते हैं। इन क्लासेस में, आपके बच्चे न केवल नृत्य कला सीखेंगे, बल्कि वे अपनी शारीरिक फिटनेस भी बेहतर बनाएंगे। इन क्लासेस में, बच्चों को विभिन्न प्रकार के नृत्यों, जैसे कि शास्त्रीय, लोक, पश्चिमी और आधुनिक नृत्यों के बारे में सिखाया जाता है। नृत्य एक बेहतरीन व्यायाम है जो बच्चों की मांसपेशियों को मजबूत बनाने, उनकी सहनशक्ति और लचीलेपन को बढ़ाने और उनके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है।

आज के डिजिटल युग में, कंप्यूटर कौशल हर व्यक्ति के लिए आवश्यक हो गया है। छोटे बच्चों को भी कम उम्र से ही कंप्यूटर सीखना शुरू कर देना चाहिए।

इससे उन्हें न केवल स्कूल में अपने कामों को आसानी से करने में मदद मिलेगी, बल्कि वे भविष्य में बेहतर अवसर प्राप्त करने में भी सक्षम होंगे। कई कंप्यूटर क्लासेस और संस्थान उपलब्ध हैं जो बच्चों को विभिन्न प्रकार के कंप्यूटर कौशल सिखाने का अवसर प्रदान करते हैं। इन क्लासेस में, आपके बच्चे कंप्यूटर की बुनियादी बातों से लेकर अधिक उन्नत विषयों तक सीख सकते हैं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।