एग्जाम से पहले रात को भूलकर भी न करें ये 4 गलतियां? वरना पछताएंगे

Preparation Mistakes: एग्जाम की रात, हर छात्र के लिए तनावपूर्ण हो सकती है। लेकिन कुछ गलतियों से बचकर आप अपनी तैयारी को बेहतर बना सकते हैं।

Preparation Mistakes

Preparation Mistakes: परीक्षा का समय हर विद्यार्थी के लिए बेहद ही तनावपूर्ण हो सकता है, खासकर जब उन्हें पढ़ाई के लिए अधिक समय देने का दबाव होता है। कई छात्र रात भर जागकर पढ़ाई करते हैं और सोचते हैं कि इससे उनकी तैयारी और बेहतर हो सकेगी।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि एग्जाम के 1 दिन पहले वाली रात को की गई कुछ छोटी-मोटी गलतियां की वजह से आपका एग्जाम खराब जा सकता है। जी हां, आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे की एग्जाम के 1 दिन पहले की रात को क्या-क्या गलतियां नहीं करनी चाहिए इन गलतियों से बचकर आप अच्छे से अपने 3 घंटे का एग्जाम कर पाएंगे।

पर्याप्त नींद न लेना

पर्याप्त नींद लेना न केवल आपकी सेहत के लिए आवश्यक है बल्कि आपकी परीक्षा प्रदर्शन को भी प्रभावित कर सकता है। चलिए समझते हैं कि कैसे सही नींद आपके अध्ययन के प्रभाव को बढ़ा सकती है और परीक्षा के दिन आपकी तैयारी को और मजबूत बना सकती हैं।

एक दिन पहले नए नोट्स ढूंढ़ना

परीक्षा की एक दिन पहले रात में कई छात्र नोट्स और अध्ययन सामग्री खोजने में व्यस्त रहते हैं। यह आदत न केवल तनाव बढ़ती है बल्कि आपकी तैयारी को भी प्रभावित कर सकती हैं। इसके बजाय सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपनी नोटबुक और अध्ययन सामग्री को अच्छे से हमेशा अपडेट रखें। इससे आपको सभी अध्ययन से जुड़ी जानकारियां एक ही जगह समय पर मिल जाया करेंगी। ऐसा करने से आपका समय भी बर्बाद नहीं होगा और आप अच्छे से पढ़ाई कर पाएंगे।

नया चैप्टर पढ़ना

कई छात्र परीक्षा से ठीक पहले दिन कोई नया चैप्टर पढ़ने बैठ जाते हैं तो यह आपके लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि नए चैप्टर के बारे में आपके पास अधूरी जानकारी हो सकती है जो आपको और अधिक उलझा सकती है। इसलिए कुछ भी नया पढ़ने की बजाय उन्हें चीजों पर फोकस करें जो आप पहले से ही पढ़ चुके हैं। ऐसे में कंफ्यूजन कम होगा, और आप परीक्षा के समय सही और स्पष्ट ज्ञान का इस्तेमाल कर पाएंगे।

आराम न करना

परीक्षा से पहले मेडिटेशन डीप ब्रीदिंग या योग आसनों का अभ्यास करना बेहद फायदेमंद होता है। कल छात्र एग्जाम की 1 दिन पहले बिल्कुल भी रेस्ट नहीं करते हैं जिस वजह से एग्जाम के दौरान उन्हें थकान महसूस होती है और नींद भी आती है। इसलिए एग्जाम के 1 दिन पहले टेस्ट करना बेहद जरूरी है पर्याप्त नींद लेना भी बेहद जरूरी है। यह तकनीकी आपकी मानसिक तनाव को कम करने में मदद करती हैं जिससे आप शांत और फोकस्ड रह सकते हैं।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News