GATE 2025 रजिस्ट्रेशन की डेडलाइन बढ़ी, अब 3 अक्टूबर तक कर सकेंगे अप्लाई

GATE 2025 के रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है। अब उम्मीदवार बिना लेट फीस के 3 अक्टूबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं।

GATE 2025

GATE 2025: आईआईटी (IIT) रुड़की ने गेट 2025 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख आगे बढ़ाकर 3 अक्टूबर 2024 कर दी है। यह उन उम्मीदवारों के लिए बड़ी राहत की खबर है, जिन्होंने अब तक आवेदन नहीं किया है। अब वे बिना किसी विलंब शुल्क के आवेदन कर सकते हैं।

इच्छुक उम्मीदवार गेट 2025 के लिए आवेदन करने के लिए gate2025.iitr.ac.in वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। पहले यह अंतिम तिथि 26 सितंबर 2024 थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 3 अक्टूबर 2024 कर दिया गया है।

कैसे करें आवेदन (GATE 2025 Registration)

1. सबसे पहले GATE 2025 की आधिकारिक वेबसाइट gate2025.iitr.ac.in पर जाएं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही वेबसाइट पर है, वेबसाइट के यूआरएल (URL) को ध्यान से जांच लें।

2. होम पेज पर आपको नया रजिस्ट्रेशन या रजिस्टर जैसा ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक करें।

3. खुलने वाले फार्म में अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि ध्यान से भरें। यह जानकारी सही और पूरी होनी चाहिए, क्योंकि भविष्य में ऐसी जानकारी का उपयोग किया जाएगा।

4. एक मजबूत पासवर्ड बनाएं और उसे याद रखें। यह पासवर्ड आपके लॉगिन के लिए आवश्यक होगा।

5. आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा इस ओटीपी को फॉर्म में दर्ज करें।

6. ओटीपी सत्यापन के बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

7. अब आप अपने रजिस्टर्ड ईमेल आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन कर सकते हैं।

8. लॉगिन करने के बाद आवेदन फार्म खुल जाएगा। इस फॉर्म में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी ध्यान से भरें। इसमें आपकी शैक्षणिक योग्यता, अनुभव, श्रेणी और अन्य आवश्यक जानकारी शामिल होगी।

9. फार्म में मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें। सुनिश्चित करें कि दस्तावेज स्पष्ट और पढ़ने योग हो।

10. आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करें भुगतान के लिए विभिन्न विकल्प उपलब्ध होंगे।

लेट फीस के साथ 7 अक्टूबर तक भर सकते हैं फॉर्म

GATE 2025 परीक्षा के लिए यदि कोई उम्मीदवार लेट फीस के साथ आवेदन करना चाहता है तो वह 7 अक्टूबर 2024 तक परीक्षा फॉर्म भर सकता है। यह परीक्षा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) रूड़की द्वारा आयोजित की जाएगी।

कितना रहेगा आवेदन शुल्क

अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 900 रूपये निर्धारित किया गया है। वहीं विदेशी नागरिकों और जनरल श्रेणी लिए रजिस्ट्रेशन फीस 1800 रुपए है। यदि उम्मीदवार लेट फीस के साथ आवेदन करना चाहता है, तो जनरल और ओबीसी श्रेणी के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 2300 रुपये होगी।

जबकि एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी आवेदकों के लिए 1400 रुपये है। यह शुल्क परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए निर्धारित किया गया है, ताकि सभी योगी उम्मीदवार अपनी परीक्षा में भाग ले सकें।

GATE 2025 का एडमिट कार्ड कब होगा जारी

GATE 2025 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) रुड़की द्वारा 2 जनवरी 2025 को जारी किया जाएगा। उम्मीदवार अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि का उपयोग करके अपना हॉल टिकट डाउनलोड कर सकेंगे। इस एडमिट कार्ड को परीक्षा केंद्र ले जाना होगा। इसलिए सभी उम्मीदवारों को यही सलाह दी जाती है, कि वह समय पर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करें। ताकि वह किसी भी अंतिम मिनट की समस्या से बच सके।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News