JEE Advanced 2024: जेईई एडवांस्‍ड परीक्षा की आंसर-की पर आपत्ति करने का आज आखिरी मौका, इस दिन आएगा रिजल्ट

JEE Advanced 2024: जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2024 की आंसर-की पर आपत्ति करने का आज आखिरी मौका है। इसके बाद विंडो बंद कर दिया जाएगा।

JEE Advanced 2024: जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2024 की आंसर-की को कल जारी कर दिया गया था। वहीं आंसर-की पर आपत्ति करने का आखिरी मौका आज है। उम्मीदवार जो इस बार परीक्षा में शामिल हुए थे वो आज यानी 3 जून को जेईई एडवांस्ड परीक्षा की आंसर-की पर आपत्ति कर दें क्योंकि इसके बाद विंडो बंद हो जाएगी और अगले चरण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। उम्मीदवारों को जेईई एडवांस्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आपत्ति करना होगा।

ये है वेबसाइट का पता

जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2024 की आंसर-की पर आपत्ति करने के लिए उम्मीदवारों को जेईई एडवांस्ड की आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in. पर जाना होगा। यहां से वो जिस सवाल पर चाहें आपत्ति कर सकते है। बता दें कि आपत्ति करने के लिए उम्मीदवारों को अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ का इस्तेमाल करना होगा। यहां पर लॉगिन करके फिर बताए गए प्रारूप के अनुसार फॉर्म भरकर आपत्ति कर दें।

एक ही दिन आएगा रिजल्ट और फाइनल आंसर-की

आईआईटी मद्रास ने कल जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2024 की आंसर-की को जारी किया था। जिसके बाद आपत्ति करने के लिए 3 जून तक विंडो खोला गया। वहीं अब उम्मीदवारों से मिलने वाली आपत्ति पर विचार करने के बाद 9 जून को फाइनल आंसर-की को जारी किया जाएगा। बता दें कि जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2024 की फाइनल आंसर-की और रिजल्ट एक ही दिन 9 जून को जारी किए जाएंगे।

काउंसलिंग की प्रक्रिया अगले चरण

रिजल्ट जारी हो जाने के बाद जो उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड परीक्षा पास कर लेते हैं उन्हें अगले चरण में काउंसलिंग के लिए जाना होगा। ऐसे उम्मीदवार जो इस साल की आईआईटीज में एडमिशन के लिए जेईई एडवांस्ड पास किए वो उम्मीदवार ज्वॉइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी काउंसलिंग 2024 का हिस्सा बन सकते हैं। वहीं, काउंसलिंग शेड्यूल के मुताबिक पहला राउंड 10 जून से शुरू होगा। इससे संबंधित और भी जानकारी लेने के लिए आप आधिकारक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

कैसे करें आंसर-की पर आपत्ति

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeead.ac.in पर जाएं।
  • होमपेज पर JEE Advanced 2024 Answer Key नाम के लिंक पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज खुलते ही यहां अपने लॉगिन डिटेल्स डालकर सबमिट कर दें।
  • ऐसा करते ही उम्मीदवारों की आंसर-की कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएगी।
  • इसे अच्छे से चेक कर लें फिर डाउनलोड कर करके आगे बढ़े।
  • जिस सवाल पर आपत्ति करना चाहते हैं वहां Challenge ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • चैलेंज करने के बाद अपने जवाब के सपोर्ट में सभी दस्तावेज भी पेश करें।
  • इसके बाद निर्धारित फीस भरकर और आंसर-की चैलेंज करके सबमिट कर दें।
  • आंसर-की को डाउनलोड करके उसका प्रिंट निकालकर जरूर रख लें।

About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News