MP Board : 5वीं-8वीं छात्रों के लिए बड़ी खबर, 15 मार्च तक मिलेंगे एडमिट कार्ड, 25 मार्च से शुरू होगी परीक्षा, परीक्षा केंद्र पर जानें बड़ी अपडेट

MP Board

MP Board 2023 : एमपी बोर्ड छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। 10वीं और 12वीं की परीक्षा प्रारंभ हो गई है। वहीं पांचवी और आठवीं कक्षा के वार्षिक परीक्षा का आयोजन 25 मार्च से किया जाएगा। 25 मार्च से शुरू होने वाली वार्षिक परीक्षाओं के लिए 15 से 20 दिन शेष है। ऐसे में शिक्षा विभाग की तरफ से परीक्षा को लेकर लगातार नवीन दिशा निर्देश जारी किए जा रहे हैं। बोर्ड की तर्ज पर परीक्षा का आयोजन किया जाना है। ऐसे में परीक्षा केंद्र की तैयारी को लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश भी जारी 

25 मार्च से शुरू होने वाली परीक्षा के लिए अब तक परीक्षा केंद्र चिन्हित नहीं  किए गए हैं। बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर होने वाली 5 वर्ष की परीक्षा के लिए एक जन शिक्षा केंद्र पर 3 परीक्षा केंद्र निर्मित किए जाएंगे। वहीं छात्रों को परेशानी ना हो, इसके लिए 8 से 10 किलोमीटर की दूरी पर परीक्षा केंद्र का निर्माण किया जाना है। परीक्षा केंद्र को लेकर राज्य शिक्षा केंद्र की तरफ से महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं। वहीं 6 मार्च से छात्रों को परीक्षा पत्र का भी वितरण किया जाएगा।

6 मार्च से प्रवेश पत्र का वितरण

दरअसल प्रवेश पत्र में त्रुटि को सुधार कर 6 मार्च से छात्रों को प्रवेश पत्र का वितरण किया जाना है लेकिन केंद्र का निर्धारण नहीं हो सकने की वजह से फिलहाल मामला अटका हुआ है। जारी निर्देश के तहत 28 फरवरी तक परीक्षा केंद्रों का चयन किया जाना था। जिससे छात्रों को 6 मार्च से प्रवेश पत्र का वितरण किया जा सके। वही परीक्षा केंद्र चयन की प्रक्रिया अभी अधर में है जबकि बच्चों की मैपिंग भी सही से नहीं की गई है। ऐसे में उनके परीक्षा में शामिल होने पर संदेह बरकरार है।

परीक्षा का आयोजन 25 मार्च से

पांचवी और आठवीं की परीक्षा बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर ली जाएगी। वार्षिक परीक्षा का आयोजन 25 मार्च से किया जाना है। इसके लिए सरकारी और निजी स्कूलों के मिलाकर कुल 24 लाख छात्र परीक्षा में शामिल होंगी। जिसके लिए करीब 12000 परीक्षा केंद्र तैयार किए जाने हैं। मामले में राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक धनराजू एस का कहना है की पांचवी और आठवीं के बोर्ड परीक्षा की तैयारी पूरी की जा चुकी है। कुछ बच्चों को समग्र आईडी नहीं मिली है, उन्हें परीक्षा में शामिल किया जाए। तैयारी की जा रही है। इस बार 5 से 7 किलोमीटर तक परीक्षा केंद्र तैयार किए जाएंगे।

दरअसल प्रदेश में पांचवी और आठवीं की करीब 20000 से अधिक ऐसे बच्चे हैं, जिनके समग्र आईडी नहीं बनी। ऐसे में राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा इन बच्चों को परीक्षा में शामिल करने की तैयारी की जा रही है। साथ ही दूसरे राज्य से शामिल हुए बच्चों की मैपिंग भी नहीं हो पाई है। ऐसे में यदि बच्चे परीक्षा में शामिल होते हैं तो उनकी अंकसूची में दिक्कत आ सकती है।

15 मार्च तक बच्चों को प्रवेश पत्र का वितरण

6 मार्च से प्रवेश पत्र का वितरण किया जाना है। वही स्कूल के प्रभारी को 6 से 10 मार्च तक प्रवेश पत्र में दिए गए विवरण को मिलान कर त्रुटि को सुधार करना अनिवार्य किया गया। वहीं 15 मार्च तक बच्चों को प्रवेश पत्र का वितरण किया जाएगा।

विभिन्न स्कूलों की मैपिंग का आज अंतिम दिन

इसके अलावा परीक्षा केंद्र और परीक्षा केंद्र अध्यक्ष सहित परीक्षा केंद्र पर विभिन्न स्कूलों की मैपिंग का आज अंतिम दिन है। अंतिम अनुमोदन जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा रविवार तक किया जाएगा। इसके साथ ही परीक्षा केंद्र को चिन्हित करने की प्रक्रिया में भी तेजी लाई जा सकती है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News