MP Board : 10वीं-12वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, 1 मार्च से शुरू होगी परीक्षा, इन छात्रों को उपलब्ध होगी विशेष सुविधा, माशिमं ने जारी किए निर्देश

MP

MP Board : एमपी बोर्ड के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है।  10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 1 मार्च से शुरू होगी। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा तैयारी पूरी कर ली गई है। वहीं छात्रों के लिए परीक्षा केंद्र का निर्धारण भी कर दिया गया है। वहीं अधिकारियों की माने तो छात्रों को परीक्षा के लिए रोल नंबर की आवंटन की प्रक्रिया 3 दिनों में शुरू की जाएगी। अधिकारियों के मुताबिक 25 फरवरी से छात्र-छात्राओं को रोल नंबर उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके साथ ही परीक्षा के लिए बनाए गए केंद्रों पर तैयारी पूरी की जा रही है। जिला शिक्षा अधिकारियों की तरफ से लगातार दलों को भेजा जा रहा है। दल परीक्षा केंद्र का निरीक्षण कर रहे हैं, वही संवेदनशील और अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों के लिए विशेष तैयारी की गई है।

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा नए नियम तय

इसके अलावा दिव्यांग छात्रों के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा बड़ी तैयारी की गई है। 10वीं और 12वीं की परीक्षा में दिव्यांग छात्रों को मदद देने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा नए नियम तय किए गए हैं। नए नियम के तहत छात्र अपनी मदद के लिए अन्य साथी को लेकर जा सकेंगे। दिव्यांग छात्रों को अन्य साथियों को ले जाने के लिए भी माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा नवीन दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। दृष्टिबाधित, मानसिक कमजोर और हाथ की हड्डी टूट जाने हाथ की खराबी के कारण लिखने में असमर्थ सहित सिकल सेल से पीड़ित और अन्य दिव्यांग छात्र सहित थैलेसीमिया के मरीज छात्र को इसकी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi