MP Board : 5वीं-8वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, राज्य शिक्षा केंद्र ने जारी किया आदेश, पालन करना होगा अनिवार्य, इनकी परीक्षा होगी निरस्त

Kashish Trivedi
Published on -
MP Board Exam

MP Board 5th-8th Board Exam : एमपी बोर्ड पांचवी और आठवीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा पांचवीं और आंठवीं बोर्ड परीक्षा को लेकर तैयारियां शुरू की गई। परीक्षा की गतिविधि से जुड़े नियमों को और शिफ्ट किया गया है। केंद्र अध्यक्षों के अधिकार को भी बढ़ाया गया है। वहीं पांचवीं और आठवीं बोर्ड परीक्षा के संचालन पर राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा नवीन निर्देश जारी किए गए हैं।

केंद्र अध्यक्षों के अधिकार को भी बढ़ाया गया

जारी निर्देश के तहत नकल रोकने के लिए नियमों में बदलाव किया गया है। परीक्षा की गतिविधियों से जुड़े नियम भी सख्त हुए हैं। अनुचित साधनों और सामग्रियों से नकल करते हैं तो परीक्षार्थी के पकड़ने पर उनके खिलाफ प्रकरण तय किया जाएगा। इतना ही नहीं पर्यवेक्षकों को अपनी टिप्पणी लिखना अनिवार्य होगा। उत्तर पुस्तिका को जब्त कर पर्यवेक्षकों केंद्र अध्यक्ष को प्रकरण सौंपना अनिवार्य होगा। केंद्र अध्यक्ष इसकी जांच करेंगे। वहीं निजी स्कूल में पांचवी और आठवीं के परीक्षा के दौरान सरकारी स्कूल के शिक्षकों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Continue Reading

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi