MP Board: 5वी-8वीं परीक्षा रिजल्ट के लिए सक्रिय हुई लिंक, कर सकेंगे सुधार, 10वीं-12वीं के लिए जल्द जारी होंगे परीक्षा परिणाम

MP

MP Board, MPSOS 10th-12th Exam 2023 : एमपी बोर्ड छात्रों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल पांचवी आठवीं के छात्रों के पूरक परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। अंकसूची में कई गड़बड़ियों की खबर सामने आ रही है। जिसके बाद विभाग द्वारा गंभीरता दिखाते हुए गलतियों को सुधारने के लिए पोर्टल की लिंक शुरू की है है।

मध्य प्रदेश राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा पांचवी और आठवीं के छात्रों की पूरक परीक्षा के परिणाम जारी किए गए हैं। कंप्यूटराइज्ड सूची में कई गलतियां देखने को मिली है। जिसमें छात्र अभिभावकों के नाम सहित विषय में 0 और पास होने के बावजूद उन्हें अनुर्तीण करार दिया गया है। जिसके बाद अंकसूची की गड़बड़ी को लेकर विभाग द्वारा गंभीरता दिखाते हुए पोर्टल पर लिंक सक्रिय की गई है। स्कूल प्रबंधन और जिला परियोजना समन्वयक कार्यालय को इसकी जिम्मेदारी की गई है।

अंकसूची की गड़बड़ी, लिंक एक्टिव 

बता दें कि छात्रों के लिए पांचवी और आठवीं की पूरक परीक्षा जून महीने के अंतिम सप्ताह में समाप्त हुई थी। जिसके बाद जिला स्तर पर छात्रों की कॉपियों का मूल्यांकन किया गया था। पूरक परीक्षा के परिणाम की घोषणा जल्दी कर दी गई थी। अब इसमें कई त्रुटि को देखने को मिल रहे हैं।  छात्रों के माता पिता के नाम, सारे विषय में पास होने के बावजूद छात्रों को अनुर्तीण किया गया है। इसके साथ ही कई अंकों में भी गड़बड़ी देखने को मिली है। जिसके बाद परेशान होकर छात्र स्कूल पहुंचे थे।

आपत्ति दर्ज कराने के बाद अंकसूची में सुधार के लिए अब एक बार फिर से पोर्टल पर लिंक शुरू किया गया है। वही निर्धारित समय सीमा तक इसमें सुधार किया जा सकेगा। हालांकि इससे पहले अंकसूची  में सुधार किया गया था लेकिन बावजूद इसके गलतियां नजर आने के बाद लिंक खोली गई है। साथ ही जिला समन्वयक को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है।

रुक जाना नहीं योजना : 10वीं-12वीं परीक्षा परिणाम होंगे घोषित 

दूसरी तरफ रुक जाना नहीं योजना के तहत 10वीं और 12वीं परीक्षा पास करने वाले छात्रों के नतीजे रिजल्ट घोषित किए जा सकते हैं। इसे उम्मीदवार मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड पर देख सकेंगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक mp.sos द्वारा नतीजे की घोषणा कभी भी की जा सकती है।  छात्रों को सलाह दी जा रही है की अधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाकर रखें।

रुक जाना नहीं योजना के तहत दसवीं की परीक्षा 5 से 24 जून तक आयोजित की गई थी जबकि 12वीं की परीक्षा 1 से 30 जून के बीच आयोजित की गई थी। परीक्षा का आयोजन 2 सेशन में किया जाता है।  वही पहले सेशन की परीक्षा जून में, दूसरे सेशन के परीक्षा दिसंबर महीने में आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में फेल छात्रों को एक और मौका दिया जाता है। अब जल्द ही इसके लिए रिजल्ट की घोषणा की जाएगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News