MPPEB MPESB 2023: उम्मीदवारों के लिए अपडेट, 1 मार्च से पहले करें आवेदन, जून में होगी परीक्षा, जानें पात्रता और नियम

MPPEB MPESB 2023 : मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर है। प्री-नर्सिंग सिलेक्शन टेस्ट 2022 (Pre-Nursing Selection Test) के परीक्षा संचालन एवं प्रवेश नियम पुस्तिका के तहत शासकीय नर्सिंग कॉलेज (Nursing colleges) में दाखिले को लेकर अपडेट है।

मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा प्री-नर्सिंग सिलेक्शन टेस्ट 2022(PNST 2022) के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रारंभिक तिथि 15 फरवरी 2023 घोषित की गई है। ऑनलाइन एप्लीकेशन की लास्ट डेट 1 मार्च 2023 निर्धारित की गई है एवं परीक्षा की तारीख 8 जून 2023 से घोषित की गई है। महिला उम्मीदवार बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपडेट चेक कर सकते है।

रूल बुक में मिलेगी ये जानकारी

वही एमपी कर्मचारी चयन मंडल भोपाल द्वारा प्री नर्सिंग सिलेक्शन टेस्ट 2022 की रूल बुक पहले ही जारी कर दी गई है, जिसमें संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं के लिए विभागीय नियम, संचालनालय चिकित्सा शिक्षा के लिए विभागीय नियम, मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल भोपाल की परीक्षा संचालन संबंधी नियमावली एवं निर्देश, परीक्षा का पाठ्यक्रम यानी सिलेबस, विभिन्न प्रमाण पत्रों के प्रारूप, ऑनलाइन आवेदन पत्र के साथ अभ्यर्थी का फोटो, हस्ताक्षर एवं स्वयं की हस्तलिपि पत्रक का प्रारूप दिया गया है।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

परीक्षाओं में मूल फोटोयुक्त पहचान पत्र के अलावा मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी एक दस्तावेज का उपयोग किया जा सकता है। फोटो युक्त पहचान पत्र नहीं होने की स्थिति में अभ्यर्थी को परीक्षा में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा में किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट प्रतिबंधित रहेंगे।

आवेदन शुल्क

अनारक्षित वर्ग के लिए 400 रुपए शुल्क और अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग और निशक्तजनों के लिए 200 रुपए शुल्क रहेगा।इस परीक्षा में बायोमेट्रिक सत्यापन अनिवार्य रहेगा। परीक्षा संचालन एवं प्रवेश नियम पुस्तिका एमपीपीईबी की ऑफिशल वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। उम्मीदवार विजिट कर सकते हैं।

 

https://esb.mp.gov.in/Rulebooks/RB_2022/PNST_2022_Rulebook.pdf


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News