Odisha 10th Result 2024: ओडिशा बोर्ड ने जारी किए 10वीं के नतीजे, 96.07% स्टूडेंट्स हुए पास, यहां जानें कैसे चेक करें Result

Odisha 10th Result 2024 : अगर आप ने ओडिशा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा दी है तो आपको बता दें की बोर्ड में 10वीं के नतीजे घोषित कर दिए हैं। आप बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseodisha.ac.in पर जाकर अपने परिणाम देख सकते हैं।

Odisha 10th Result 2024 : ओडिशा बोर्ड ने आज 10वीं कक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं। इस साल का परिणाम बेहद अच्छा रहा है, जिसमें 96.07% छात्र सफल घोषित हुए हैं। यह परिणाम पिछले साल की तुलना में काफी बेहतर है और छात्रों की मेहनत और अध्यापकों के समर्पण का प्रमाण है। छात्र अपने परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseodisha.ac.in पर जाकर देख सकते हैं। हालांकि एक बार फिर लड़कियों ने बाजी मारी है।

दरअसल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ओडिशा ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि इस साल 10वीं के नतीजे अच्छे रहे हैं। दरअसल आपको बता दें कि 10वी के नतीजे पहली बार प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से नहीं, बल्कि सीधे ऑनलाइन जारी किए गए हैं। बोर्ड के अध्यक्ष श्रीकांत तरई ने रिजल्ट की घोषणा करते हुए बताया कि इस साल 10वीं कक्षा में लड़कियों का पास प्रतिशत 96.73% रहा है, जबकि लड़कों का पास प्रतिशत 95.39% रहा है। वहीं नतीजे दिखा रहे हैं, कि इस साल के परिणाम में छात्रों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, जो उनके कठिन परिश्रम और अध्यापकों की मेहनत का परिणाम है।

यहां जाने रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया:

दरअसल छात्रों को अपना रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट bseodisha.ac.in पर जाना होगा। जिसके बाद यहां होमपेज पर “Odisha Matric Result 2024” के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद, एक नई विंडो खुलेगी, जिसमें अपना रोल नंबर और पासवर्ड डालकर एंटर करें। रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा, जिसे छात्र डाउनलोड कर सकते हैं और भविष्य में उपयोग के लिए प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।

परीक्षा और रिजल्ट से संबंधित जानकारी

जानकारी दे दें कि इस साल करीब 5.5 लाख छात्रों ने ओडिशा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा दी थी। वहीं आपको बता दें कि परीक्षाएं 20 फरवरी से 4 मार्च के बीच आयोजित की गई थीं। जिन छात्रों ने परीक्षा में पास नहीं किया है, उन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा में भाग लेने का अवसर दिया जाएगा।

आगे की तैयारी:

इस साल के नतीजों में छात्रों का प्रदर्शन शानदार रहा है, जो ओडिशा के शिक्षा प्रणाली की गुणवत्ता को दर्शाता है। अब छात्र अपने आगे की पढ़ाई की तैयारी में जुट सकते हैं और 11वीं कक्षा में प्रवेश के लिए आवश्यक प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।