मात्र ₹20,000 से शुरू करें यह खास बिजनेस और हर महीने करें लाखों रुपए की कमाई

क्या आप काम लागत में अपना business शुरू करना चाह रहे हैं, लेकिन मुनाफा लाखों का चाहते हैं तो हम आपके लिए लाए हैं एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया।

करियर, डेस्क रिपोर्ट। यदि आप नया business शुरू करने की सोच रहे हैं लेकिन आपके पास मात्र 20,000 से 40,000 रुपये तक की लागत ही है, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आज हम आपके लिए एक ऐसा Business Idea लाए हैं, जिसमें आप कम से कम पैसे लगाकर लाखों की कमाई कर सकते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं- लेमनग्रास खेती (Lemon Grass Farming) की।

यह भी पढ़े – बहुत ही कम लागत से शुरू करें तेजपत्ता की खेती, मुनाफा इतना कि होश उड़ जाएंगे 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस बिजनेस की तारीफ करते हुए मन की बात में इसका जिक्र कर चुके हैं। लेमनग्रास की खेती में आपको शुरुआत में 15 हजार से 20 हजार रुपये तक की लागत आती है, लेकिन हर महीने आप इससे लाखों की कमाई कर सकते हैं।साबुन, तेल, दवा तथा कॉस्मेटिक बनाने वाली कंपनियों के लिए लेमन ग्रास तेल की आवश्यकता होती है। इसीलिए इसकी मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड है।

यह भी पढ़े – यह खास बिजनेस आपको हर साल देगा 5 गुना मुनाफा, मार्केट में बहुत है डिमांड

लेमन ग्रास तेल के प्रति लीटर की कीमत 1000 से 1400 रुपए तक है। यदि आप एक हेक्टेयर में भी इसकी खेती करते हैं तो साल भर में आपको ₹4 लाख तक का मुनाफा हो सकता है  यही नहीं इसे सूखा प्रभावित क्षेत्र में भी उगाया जा सकता है और जानवरों से भी इस खेती को कोई डर नहीं है। यही नहीं साल भर में 5 से 6 बार आप इसकी कटाई कर सकते हैं। यह जानने के लिए कि लेमनग्रास की फसल तैयार हुई है या नहीं, आप इसे तोड़कर सूँघे, यदि इसमें से नींबू की तीखी गंध आ रही है, इसका मतलब है कि फसल तैयार है। तो हुआ ना यह बहुत ही कम लागत में बहुत ही ज्यादा बहुत ही ज्यादा फायदा देने वाले वाला business आइडिया।