Government Schemes: ये 5 सरकारी योजनाएं युवाओं के लिए खास, मिलता है विशेष सुविधाओं का लाभ, जानें यहाँ

भारत सरकार युवाओं के लिए कई योजनाएं चलाती है। आज राष्ट्रीय युवा दिवस (National Youth Day) पर आइए एक नजर इन्हीं योजनाओं और उनकी विशेषताओं पर डालें।

Government Schemes: भारत सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जाती है। जिनमें से कुछ युवाओं के लिए खास होती है। आज युवा दिवस (National Youth Day) पर हम आपको इन्हीं विशेष योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं। लोन, विज्ञान, स्टार्टअप, कृषि और अन्य क्षेत्रों में युवाओं के विकास के लिए और उनकी मदद के लिए सरकार ने अनेकों योजनाओं का ऐलान किया है। जिनमें से कुछ लोन का लाभ देती है, कुछ अलग-अलग प्रोग्राम की ट्रेनिंग मुफ़्त में देते है। कई स्कीम खेल को लेकर युवाओं को प्रोमोट करती हैं। आइए एक नजर इन्हीं योजनाओं पर डालें।

स्टार्टअप इंडिया

स्टार्टअप इंडिया भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली खास योजना है। जो युवन को स्टार्टअप करने, नए कारोबार को करने, नवविचार को प्रभावित करने में मदद करती है। इसका मकसद भारत में स्टार्टअप कल्चर को बढ़ावा देना है। और एक मजबूत परिस्थिति का निर्माण करना है जहां युवा अपने नए विचारों और बिजनेस स्किल को खुल कर दिखा पाएं।

पीएम मंत्री कौशल विकास योजना

इन योजना को साल 2015 में लॉन्च किया गया था। इस योजना के तहत युवाओं को अलग-अलग स्किल्स और प्रोग्राम की ट्रेनिंग फ्री में दी जाती है। साथ ही एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है। जिसका उद्देश्य इंडस्ट्री का ग्रोथ और युवाओं के बीच रोजगार के ऑप्शन बनाना है। इस योजना ने अब तक कई लोगों को लाभ पहुंचाया है।

पीएम रोजगार योजना

प्रधानमंत्री रोजगार योजना भी भारत सरकार द्वारा चलाई योजनाओं में से एक है। इस योजना को साल 1993 में लॉन्च किया गया था। इसके तहत बेरोजगात युवाओं और महिलाओं को लोन उपलब्ध करवाया जाता है। ताकि वो नया कारोबार शुरू कर पाए।

नेशनल अप्रेन्टस्शिप प्रोमोशन स्कीम

यह भी भारत सरकार की खास योजनाओं में से एक है। जिसका उद्देश्य अप्रेन्टिसशिप को प्रोमोट करना है। इस योजना के तहत युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में ट्रेनिंग दी जाती है। ऑन द जॉब ट्रेनिंग की सुविधाएं भी मिलती है। कई इंडस्ट्री और कंपनियां इस योजना के तहत एक निर्धारित स्टीपेंड पर एक फिक्स समय के लिए रोजगार देता है।

ग्रीन स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम

यह भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली खास योजना है। पर्यावरण की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भविष्य में सतत विकास विकास को लेकर खास वोकेशनल ट्रेनिंग दी जाती है, जिसमें उन जॉब्स को शामिल किया जाता है, जो एनर्जी कन्जम्शन को कम करें और पर्यावरण की सुरक्षा करें। प्रोग्राम खासकर मैकेनिकल/टेक्निकल स्किल को लेकर होता है।