UGC NET June 2024: यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन करने का आज आखिरी मौका, 18 जून को होगी परीक्षा, ऐसे करें अप्लाई

UGC NET June 2024: यूजीसी नेट जून 2024 के लिए आवेदन करने का आज आखिरी मौका है। ऐसे में जो उम्मीदवार अभी तक आवेदन नहीं कर पाए है वो इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जल्दी फॉर्म भर दें।

Saumya Srivastava
Published on -

UGC NET June 2024: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी यानी एनटीए द्वारा जारी नोटिफिकेशन में यूजीसी नेट 2024 परीक्षा के लिए आवेदन करने का आज आखिरी मौका है। जो उम्मीदवार अभी तक फॉर्म नहीं भर पाए है वो इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है। आज के बाद एप्लीकेशन विंडो बंद कर दी जाएगी।

18 जून को होनी है परीक्षा

बता दें कि यूजीसी नेट 2024 परीक्षा का आयोजन पहले 16 जून को होना था लेकिन, यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा की तारीख से टकराव के चलते परीक्षा की तारीख में बदलाव किया गया है। अब ये परीक्षा 18 जून, 2024 को होगी जिसमें 83 विषयों के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इससे पहले एक बार भरे गए आवेदन में सुधार करने का मौका दिया जाएगा। उम्मीदवारों के लिए सुधार विंडो 13 से 15 मई 2024 तक खोली जाएगी। जिसमें वो गलती में सुधार कर सकते है।

जानिए कितना है आवेदन फीस

यूजीसी नेट 2024 के फॉर्म भरने के लिए एक निश्चित आवदेन फीस भी देना होगा। जिसमें सामान्य वर्ग समेत सभी वर्गों के उम्मीदवारों को आवेदन फीस का भुगतान करना होगा। इसमें सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 1150 रुपये हैं वहीं, अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 600 रुपये और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या ट्रांसजेंडर के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 325 रुपये है।

ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।
  • यहां होम पेज पर उपलब्ध “यूजीसी नेट जून 2024 के लिए आवेदन” पर क्लिक करना है।
  • फिर उम्मीदवारों को यूजीसी नेट रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना है।
  • यहां पर उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन होने के बाद लॉगिन करें।
  • मांगे गए सभी जरूरी जानकारी को भरकर नेट फॉर्म भर दें।
  • इसके बाद उम्मीदवारों को सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • फिर आवेदन शुल्क का भुगतान करके सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद उम्मीदवार आवेदन पत्र को डाउनलोड कर लें।
  • भरे गए आवेदन पत्र का एक प्रिंट आउट जरूर निकाल कर रख लें।

About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News