PG Admission 2023 : यूजीसी की बड़ी तैयारी, पीजी प्रवेश के लिए CUET PG स्कोर होगा अनिवार्य! केंद्रीय विश्वविद्यालय से यूजीसी प्रमुख की अपील

Kashish Trivedi
Published on -
ugc discontinued mphil degree

UGC CUET-PG 2023, UGC PG Admission : यूजीसी द्वारा बड़ी तैयारी की गई है। इसके तहत कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पोस्टग्रेजुएट को अनिवार्य किए जाने का आग्रह किया गया है। दरअसल विश्वविद्यालय से CUET स्कोर को मान्यता देने की अपील किए जाने के साथ ही यूजीसी अध्यक्ष ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के उम्मीदवारों के लिए समान अवसर और प्लेटफार्म तैयार करने का यह व्यापक स्तर है। यूजीसी प्रमुख में विश्वविद्यालयों से कहा है कि पीजी ऐडमिशन के लिए कॉमेंट्स यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पोस्टग्रेजुएट (CUET-PG) और इसके स्कोर को अनिवार्य किया जाए।

पीजी में प्रवेश के लिए पीजी स्कोर का उपयोग जरुरी 

जगदीश कुमार ने कहा कि एकल दाखिला परीक्षा उम्मीदवारों को व्यापक तौर पर विभिन्न केंद्रीय और यूनिवर्सिटी एंट्रेंस पीजी में भाग लेने वाले अन्य विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया का हिस्सा बनने में सक्षम बनाती है। ऐसे में सभी विश्वविद्यालय को इसे अपनाना चाहिए। पूरे भारत के छात्रों को समान अवसर देने के लिए सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय में पीजी में प्रवेश के लिए पीजी स्कोर का उपयोग किया जाना चाहिए।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi