PG Admission 2023 : यूजीसी की बड़ी तैयारी, पीजी प्रवेश के लिए CUET PG स्कोर होगा अनिवार्य! केंद्रीय विश्वविद्यालय से यूजीसी प्रमुख की अपील

ugc discontinued mphil degree

UGC CUET-PG 2023, UGC PG Admission : यूजीसी द्वारा बड़ी तैयारी की गई है। इसके तहत कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पोस्टग्रेजुएट को अनिवार्य किए जाने का आग्रह किया गया है। दरअसल विश्वविद्यालय से CUET स्कोर को मान्यता देने की अपील किए जाने के साथ ही यूजीसी अध्यक्ष ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के उम्मीदवारों के लिए समान अवसर और प्लेटफार्म तैयार करने का यह व्यापक स्तर है। यूजीसी प्रमुख में विश्वविद्यालयों से कहा है कि पीजी ऐडमिशन के लिए कॉमेंट्स यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पोस्टग्रेजुएट (CUET-PG) और इसके स्कोर को अनिवार्य किया जाए।

पीजी में प्रवेश के लिए पीजी स्कोर का उपयोग जरुरी 

जगदीश कुमार ने कहा कि एकल दाखिला परीक्षा उम्मीदवारों को व्यापक तौर पर विभिन्न केंद्रीय और यूनिवर्सिटी एंट्रेंस पीजी में भाग लेने वाले अन्य विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया का हिस्सा बनने में सक्षम बनाती है। ऐसे में सभी विश्वविद्यालय को इसे अपनाना चाहिए। पूरे भारत के छात्रों को समान अवसर देने के लिए सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय में पीजी में प्रवेश के लिए पीजी स्कोर का उपयोग किया जाना चाहिए।

सीयूईटी पीजी का आयोजन 1 जून से 10 जून तक 

जगदीश कुमार ने कहा कि सिंगल एग्जामिनेशन में छात्र भागीदारी करते हुए अपनी पसंद के विश्वविद्यालय कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं। साथ ही ऊंची कटऑफ के तनाव से छात्रों को मुक्ति दी जाएगी। ऐसे विश्वविद्यालय को कोशिश करनी चाहिए कि पीजी प्रवेश में सीयूईटी का इस्तेमाल किया जाए और सिंगल टेस्ट के माध्यम से ही देश भर में पीजी कोर्स में प्रवेश लिया जाना चाहिए। गौरतलब है कि अभी पीजी प्रवेश प्रक्रिया के लिए सीयूईटी पीजी का आयोजन 1 जून से 10 जून तक किया जाएगा।

आवेदन की प्रक्रिया मार्च के मध्य में शुरू होने की उम्मीद

CUET PG के संचालन की जिम्मेदारी राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी को सौंपी गई है। इससे पहले देश की 66 यूनिवर्सिटी में पोस्टग्रेजुएट कोर्स में प्रवेश के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया था। हालांकि 2023 में प्रवेश के लिए विश्वविद्यालय की संख्या में वृद्धि देखी जाएगी। पीजी कोर्स मैं प्रवेश के लिए एंट्रेंस टेस्ट के लिए आवेदन की प्रक्रिया मार्च के मध्य में शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News