UPSC CSE 2024: यूपीएससी सीएसई प्री परीक्षा के एडमिट कार्ड आज हो सकते हैं जारी, जानें परीक्षा की तारीख

UPSC CSE 2024: यूपीएससी सीएसई 2024 की प्री परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड आज जारी हो सकते हैं। आइए जानते है इसे लेकर क्या है नई अपडेट और जारी होने के बाद उम्मीदवार इन्हें कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

upsc cse 2024

UPSC CSE 2024: संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 के लिए एमडिट कार्ड आज यानी 3 जून 2024 को जारी किए जा सकते हैं। ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने इस साल की यूपीएससी सीएसई प्री परीक्षा के लिए आवेदन किया था वो इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लिंक एक्टिव होने के बाद इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

इस तारीख को होगी परीक्षा

यूपीएससी सीएसई प्री परीक्षा 2024 के लिए आज एडमिट जारी हो सकते है। वहीं जारी सूचना के अनुसार परीक्षा का आयोजन 16 जून के दिन किया जाएगा। इसके बाद अगले चरण में रिजल्ट जारी होंगे। रिजल्ट आने के बाद कांउसलिंग की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा। परीक्षा की तैयारी के लिए आप मॉक टेक्ट की मदद ले सकते हैं। परीक्षा में ज्यादा दिन बचा नहीं है इसलिए आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर समय समय से विजिट करते रहें।

क्या होगी परीक्षा की टाइमिंग

आज एडमिट कार्ड जारी होने के बाद आपको परीक्षा की टाइमिंग से लेकर दूसरे निर्देशों के बारे में ठीक से जानकारी मिल सकेगी। लेकिन पिछले बार दोनों पेपर वन और पेपर टू की टाइमिंग के हिसाब से इस बार समय ऐसी हो सकती है। जहां पर यूपीएससी प्रीलिम्स जीएस पेपर I का आयोजन सुबह 9.30 से 11.30 बजे के बीच और जीएस पेपर II का आयोजन दोपहर में 2.30 से 4.30 के बीच किया जा सकता है।

एडमिट कार्ड पर दिए निर्देश के ठीक से पढ़े

एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उसपर दिए परीक्षा संबंधी निर्देशों को ठीक तरह से पढ़ लें। इससे आपको परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी कि सेंटर कहां है, कितने बजे सेंटर पहुंचना है, क्या साथ ले जाना है, क्या नहीं ले जाना है, गेट कितने बजे बंद हो जाएगा आदि।

कैसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं।
  • यहां होमपेज पर UPSC CSE Prelims Admit Card 2024 नाम के लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको नए पेज खुलते ही अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स डालकर इसे सबमिट कर देना है।
  • ऐसा करते ही उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएगा।
  • यहां से इसे चेक करके डाउनलोड कर लेना है।
  • आने वाले समय के लिए एडमिट कार्ड का प्रिंट निकालकर जरूर रख लें।

About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News