UPSC IFS 2024: यूपीएससी आईएफएस मुख्य परीक्षा की तारीख घोषित, 24 नवंबर से एग्जाम शुरू, चेक करें पूरा शेड्यूल 

यूपीएससी आईएफ़एस मुख्य परीक्षा की तारीख घोषित हो चुकी है। प्रारंभिक परीक्षा में चयनित उम्मीदवार इसमें शामिल हो सकते हैं।

upsc admit card

UPSC IFS 2024: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने भारतीय वन सेवा  मुख्य परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया है। 24 नवंबर 2024 से परीक्षा शुरू होगी और 1 दिसंबर को समाप्त होगी। प्रारंभिक परीक्षा में चयनित अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। ऑफ़िशियल वेबसाइट पर जाकर टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते हैं।

एग्जाम दो शिफ्टों में आयोजित होंगे। पहली शिफ्ट सुबह 9:00 बजे से शुरू होकर दोपहर 12:00 तक चलेगी। दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:30 बजे से लेकर शाम 5:30 बजे तक चलेगी।

ये रहा यूपीएससी आईएफ़एस मेंस एग्जाम का शेड्यूल (UPSC IFS Mains Time Table)

  • 24 नवंबर को पहले शिफ्ट में सामान्य अंग्रेजी और दूसरे शिफ्ट में सामान्य ज्ञान की परीक्षा आयोजित होगी।
  • 25 नवंबर सोमवार को कोई पेपर नहीं होगा। यह दिन आराम का होगा।
  • 26 नवंबर मंगलवार को गणित पेपर-I/सांख्यिकी पेपर-I/ प्राणी विज्ञान पेपर-I और दूसरे शिफ्ट में गणित पेपर-II/सांख्यिकी पेपर-II/ प्राणी विज्ञान पेपर-II परीक्षा का आयोजन होगा।
  • 27 नवंबर बुधवार को पहले शिफ्ट में सिविल इंजीनियरिंग-I/ वनस्पति विज्ञान पेपर-I और दूसरे शिफ्ट में सिविल इंजीनियरिंग-II/ वनस्पति विज्ञान पेपर-II परीक्षा का आयोजन होगा।
  • 28 नवंबर गुरुवार को पहले शिफ्ट में कृषि इंजीनियरिंग पेपर-1/ पशुपालन और पशु चिकित्सा विज्ञान पेपर-I/भौतिकी पेपर-I और दूसरे शिफ्ट में कृषि इंजीनियरिंग पेपर-II/ पशुपालन और पशु चिकित्सा विज्ञान पेपर-II/भौतिकी पेपर-II परीक्षा आयोजित होगी।
  • 29 नवंबर को पहले शिफ्ट में कृषि पेपर-I/ वानिकी-I और दूसरे शिफ्ट में कृषि पेपर-II/ वानिकी-II परीक्षा का आयोजन होगा।
  • 30 नवंबर को पहले शिफ्ट में भूविज्ञान पेपर-I और दूसरे शिफ्ट में भूविज्ञान पेपर-II परीक्षा होगी।
  • 1 दिसंबर 2024 रविवार को पहले शिफ्ट में रसायन विज्ञान पेपर-I/रासायनिक इंजीनियरिंग पेपर-I/मैकेनिकल इंजीनियरिंग पेपर-I और दूसरे शिफ्ट में रसायन विज्ञान पेपर-II/रासायनिक इंजीनियरिंग पेपर-II/मैकेनिकल इंजीनियरिंग पेपर-II परीक्षा का आयोजन होगा।

UPSC IFS 2024: यूपीएससी आईएफएस मुख्य परीक्षा की तारीख घोषित, 24 नवंबर से एग्जाम शुरू, चेक करें पूरा शेड्यूल 

जून में हुई थी प्रारंभिक परीक्षा (UPSC IFS Prelims 2024)

यूपीएससी आईएएस भर्ती परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 24 फरवरी 2024 से लेकर 5 मार्च 2024 तक चली थी। प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 16 जून 2024 को हुआ था। रिजल्ट 1 जुलाई को घोषित किए गए थे।

यूपीएससी आईएफ़एस मुख्य परीक्षा पैटर्न (UPSC IFS Mains Exam Pattern)

यूपीएससी आईएफ़एस मुख्य परीक्षा में  में कुल 6 पेपर शामिल होते हैं। इसके बाद इंटरव्यू/पर्सनैलिटी टेस्ट अगला चरण होता है। 6 पेपर में से पहला  सामान्य अंग्रेजी और दूसरा पेपर सामान्य ज्ञान का होता है। दोनों ही 300 अंकों के होते हैं, जिसके लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है। वहीं पेपर 3, पेपर 4, पेपर 5 और पेपर 6 200 अंकों  होते हैं, इनके लिए भी 3 घंटे का समय दिया जाता है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News