UPSC Strategy : जानिए किस तरह करें UPSC की तैयारी, इन स्टेप्स की मदद से टॉपर्स ने किया टॉप, पढ़ें खबर

UPSC Strategy : इस साल, यूपीएससी की परीक्षाएं 16 जून से शुरू होगी। सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाने वाली, यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को पास करने के लिए सिर्फ मेहनत ही नहीं, बल्कि स्मार्ट स्टडी भी करना चाहिए।

Rishabh Namdev
Published on -

UPSC Strategy : सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाने वाली, यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को पास करने के लिए उम्मीदवार दिन-रात मेहनत करते हैं। इस प्रतिष्ठित नौकरी का रुतबा सभी को आकर्षित करता है, बावजूद इसके कि इस परीक्षा को पास करने के चांसेस बहुत कम होते हैं। लेकिन लाखों उम्मीदवार हर साल इस चुनौती का सामना करने के लिए तैयार होते हैं। वहीं आपको जानकारी दे दें कि इस साल, यूपीएससी की परीक्षाएं 16 जून से शुरू होगी। आज इस खबर में हम आपको बताने वाले हैं कैसे उम्मीदवार को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करना चाहिए। इसे लेकर यूपीएससी के टॉपर्स का क्या कहना है।

कैसे करें UPSC परीक्षा की तैयारी?

यूपीएससी की परीक्षा को पास करने के लिए सिर्फ मेहनत ही नहीं, बल्कि स्मार्ट स्टडी भी करना चाहिए। दरअसल अगर आप एक यूपीएससी उम्मीदवार हैं, तो सिर्फ किताबी ज्ञान पर निर्भर न रहें। टॉपर्स की रणनीति और उनके पढ़ाई करने के तरीके को समझना भी महत्वपूर्ण है। इससे आपको अपनी तैयारी में स्पष्टता मिलती है और आप बेहतर तरीके से तैयारी कर सकते हैं। यहां हम कुछ टॉपर्स की रणनीतियों को साझा कर रहे हैं, जो आपकी मदद कर सकती हैं:

क्या कहते है टॉपर्स?

दरअसल अनिकेत का मानना है कि यूपीएससी की परीक्षा पास करने के लिए अखबार पढ़ना अत्यंत महत्वपूर्ण है। वे रोजाना आधा घंटा अखबार पढ़ते थे और इससे उन्हें सभी विषयों पर व्यापक जानकारी मिलती थी। अनिकेत का कहना है कि अखबार पढ़ने से उन्हें तैयारी में बहुत मदद मिली।

अनिकेत ने अपनी कहानी साझा करते हुए बताया कि असफलताओं के बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और लगातार अपनी कमियों पर काम किया। हर असफल प्रयास के बाद वे अपनी कमजोरियों को पहचानते और उन पर सुधार करते। आखिरकार, अपने पांचवें प्रयास में उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल की।

जानिए क्या कहते हैं IAS मनुज जिंदल ?

आईएएस मनुज जिंदल का कहना हैं कि हर व्यक्ति का पढ़ने का तरीका अलग होता है। आपको मेरी योजना को समझकर उसे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार ढालना होगा। उन्होंने कुछ स्टेप को साझा किया, जिसमें सबसे जरूरी स्टेप यूपीएससी का सिलेबस समझना है।

इस स्टेप को पूरा करने के लिए आपको चार से पांच दिन देने होंगे। सबसे पहले, अपने विषयों को चुनें और आधिकारिक सिलेबस के टॉपिक और पिछले प्रश्नपत्रों का अध्ययन करें ताकि आप सिलेबस की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकें। इसके अलावा, आप विभिन्न स्रोतों की सहायता लेकर भी सिलेबस के टॉपिक को अच्छे से समझ सकते हैं।

मनुज जिंदल का मानना है कि सिलेबस की गहरी समझ आपको और आपकी तैयारी को सही दिशा में ले जाने में मदद करेगी। उनके अनुसार, योजना बनाकर पढ़ाई करना और सिलेबस को अच्छी तरह समझना यूपीएससी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News