Driving License पर नया अपडेट, परिवहन विभाग ने किया बड़ा बदलाव, अब मिलेगी ये खास सुविधा

driving_license

रायपुर, डेस्क रिपोर्ट।Driving License. छत्तीसगढ़ के ड्राइविंग लाइसेंस धारकों के लिए बड़ी खबर है। छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग ने आज 17 मई से ड्राइविंग लाइसेंस में बदलाव करने का फैसला किया है।इसके तहत अब प्रदेशभर के परिवहन कार्यालयों में क्यूआर कोड वाले ड्राइविंग लाइसेंस ही बनाएं जाएंगे। इसके दो बड़े फायदे होंगे, एक तो लाइसेंस धारक को सारी जानकारी स्कैन करने पर मिल जाएगी और इस पर मोबाईल नंबर भी दर्ज होगा।

MP निकाय-पंचायत चुनाव पर बड़ी अपडेट, OBC आरक्षण पर सुनवाई पूरी, जानें सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा

इसके अलावा इस नए कार्ड पर वाहन मालिक के नाम के साथ माता-पिता का नाम, पता, जन्म तिथि, शैक्षणिक योग्यता, पहचान चिह्न, मोबाइल नंबर, वाहन का प्रकार, जारी करने की तिथि, वैधता तिथि भी दर्ज होगी। वही निर्माणकर्ता अधिकारी का नाम, अंगदान के विकल्प सहित 50 से अधिक जानकारियां भी दी जाएंगी। अब प्लास्टिक कार्ड की जगह पाली कार्बोनेट कार्ड में छपेगा, जो टूटेगा या डैमेज नहीं होगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)