प्रसिद्ध संतूर वादक पंडित भजन सोपोरी का निधन, पद्मश्री से किया गया था सम्मानित

मनोरंजन, डेस्क रिपोर्ट। भारतीय संगीत इंडस्ट्री को एक और झटका लगा है। आज यानि गुरुवार को मशहूर संतूर वादक और संगीतकार पंडित भजन सोपोरी (Pandit Bhajan Sopori ) की मृत्यु हो गई है। 74 वर्ष की आयु में उन्होनें गुरुग्राम के एक अस्पताल में आखिरी साँसे ली। इस खबर से पूरे संगीत जगत में दुख की लहर छा गई है। राजनीति और फिल्मी हस्तियाँ उनकी मृत्यु पर शोक व्यक्त कर रहें हैं। जानकारी के मुताबिक लंबे समय से वो गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे। पंडित भजन सोपोरी का जन्म 1948 में श्रीनगर में हुआ था और अपने पिता और दादा की तरह वह भी संदूक वादक बने और इससे देश का नाम भी रोशन किया।

यह भी पढ़े… Jhabua News : जब कांग्रेस विधायक ने खोया आपा, चप्पलों से कर दी सुपरवाइजर की पिटाई

पंडित सपोरी को संतूर के संत और स्ट्रिंग का राजा जैसे कई नामों से पुकारा जाता है। अपने जीवन में उन्होंने भारत को अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्म पर भी जीता खिताब दिलाया है। नेशनल और इंटरनेशनल प्लेटफॉर्म पर खूब नाम भी कमा चुके हैं। इनके हुनर को देखते हुए भारत सरकार ने नाटकीय अकादमी पुरस्कार, पद्मश्री और राष्ट्रीय कालिदास सम्मान से भी सम्मानित किया है। साथ ही 2007 में उन्हें जम्मू-कश्मीर राज्य पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"