18 महीने के बकाये एरियर्स पर आई नई अपडेट, 1 करोड़ कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

    7th Pay Commission: ऐसे में अगर आप केंद्र सरकार के लिए काम करते हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है।

    7th pay commission DA Arrears

    नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र सरकार (Modi government) के 7th Pay commission कर्मचारी लंबे समय से महंगाई भत्ते (DA) की बहाली का इंतजार कर रहे हैं। अब यह इंतजार खत्म होने वाला है। एक अपडेट के अनुसार, केंद्र सरकार द्वारा केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों (pensioners) के लिए जल्द ही सातवें वेतन आयोग Arrears DA और DR लाभों को बहाल करने की उम्मीद है। एक रिपोर्ट से पता चला है कि PM Modi इस पर दिसंबर में अंतिम निर्णय ले सकते हैं।

    पिछले डेढ़ साल से अटके 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 61 लाख से अधिक पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) जुलाई वेतन के साथ आने की उम्मीद थी। हालांकि, अब उम्मीद की जा रही है कि सितंबर के अंत तक उन्हें यह मिलना शुरू हो गया है।

    इतना ही नहीं तीन महीने का महंगाई भत्ता भी दिसंबर में ही आने की उम्मीद है। शिव गोपाल मिश्रा, सचिव, स्टाफ साइड ऑफ जेसीएम ने बताया कि जून 2021 को हुई हमारी बैठक में, यह सहमति हुई है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के डीए और पेंशनभोगियों के डीआर लाभ दिसंबर 2021 में फिर से शुरू हो जाएंगे।

    Read More: CBSE Term 1 Board Exam: सैंपल पेपर-OMR शीट को लेकर छात्रों के लिए दिशानिर्देश, प्राइवेट उम्मीदवारों के लिए मानदंड जारी

    DA में बढ़ोतरी

    ऐसे में अगर आप केंद्र सरकार के लिए काम करते हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलता था। लेकिन डीए की बहाली के बाद यह 14 फीसदी बढ़कर 31 फीसदी हो जाएगा। अगस्त 2021 के डीए में मूल वेतन में 14 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। यही फॉर्मूला डीआर पर लागू होगा।

    डीए बकाया

    शिव गोपाल मिश्रा के अनुसार, कक्षा 1 के कर्मचारियों का डीए बकाया 11,880 रुपये से 37,554 रुपये तक होगा। उन्होंने कहा कि यदि मूल वेतनमान सीपीसी एगल लेवल-13 यानी 7वीं की गणना 1,23,100 रुपये से 2,15,900 रुपये या लेवल-14 के वेतनमान के लिए की जाए तो केंद्र सरकार के कर्मचारी का डीए एरियर 44,200 और रु। 2,18,200 रुपये के बीच होगा।