कर्मचारियों के हित में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा निर्णय, भुगतान पर राज्य शासन को बड़े निर्देश, बढ़ सकता है वेतन-Pay Revision

Kashish Trivedi
Published on -
Delhi Pollution

नई दिल्ली,डेस्क रिपोर्ट। इन दिनों कर्मचारियों (Employees) के हित में हाई कोर्ट (high court) और सुप्रीम कोर्ट (supreme court) द्वारा बड़े फैसले दिए जा रहे हैं। इसी बीच सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर से शासकीय कर्मचारी और होमगार्ड (home guard) के लिए बड़े आदेश दिए हैं। दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार के गृह विभाग को निर्देश देते हुए होमगार्ड के वेतन भुगतान पर पुनर्विचार करने के निर्देश दिए हैं। 15 साल से अधिक समय से काम कर रहे होमगार्ड को महज ₹9000 प्रति माह का भुगतान सुप्रीम कोर्ट ने शोषण करार दिया है। अपने फैसले को दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कर्मचारी और होमगार्ड को ₹9000 प्रति माह का भुगतान करना शोषण के अलावा और कुछ नहीं है।

दरअसल को सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में उड़ीसा राज्य के राज्य सरकार को होमगार्ड की सैलरी पर पुनर्विचार करने के निर्देश दिए हैं। दरअसल जस्टिस एमआर शाह और जस्टिस बीवी नागरथना की पीठ ने उड़ीसा हाईकोर्ट के 19 अगस्त 2022 के आदेश का विरोध करने वाली याचिका पर विचार करते हुए निर्देश दिया है कि ₹9000 के भुगतान पर एक होमगार्ड कैसे अपना जीवन व्यतीत कर सकता है। इसके अलावा अपने परिवार के सदस्यों के जीवन को किस प्रकार चलाया जा सकता है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi