रोजगार सहायकों को बड़ी सौगात, मानदेय में 3000 रुपए तक की वृद्धि, CM की घोषणा से मिलेगा लाभ

सीएम की घोषणा के बाद रोजगार सहायकों के मानदेय 5 से 6 हजार रूपए को कलेक्टर दर रुपए 9540 किया जाएगा ।

bhel employee bonus

रायपुर, डेस्क रिपोर्ट। राज्य शासन द्वारा MNREGA रोजगार सहायकों (employment assistants)-Employees को बड़ा लाभ दिया गया है। दरअसल सीएम (CM) ने रोजगार सहायकों के मानदेय (honorarium hike) को लेकर बड़ी घोषणा की है। सीएम की घोषणा के बाद रोजगार सहायकों के मानदेय 5 से 6 हजार रूपए को कलेक्टर दर रुपए 9540 किया जाएगा । इसके अलावा मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत भी नागरिकों को बड़ा लाभ दिया जाएगा।

बता दे कि छत्तीसगढ़ के रोजगार सहायक के मानदेय में वृद्धि की घोषणा की गई। सीएम घोषणा के अनुसार रोजगार सहायकों के मानदेय 5 से 6000 को कलेक्टर दर 9540 किया जाएगा। वहीं सेवा शर्त से संबंधित मांगों पर भी निर्णय राज्य स्तरीय गठित कमेटी के प्रतिवेदन प्राप्त होने के बाद किया जा सकता है। दरअसल सीएम हाउस में आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ रोजगार सहायकों के प्रतिनिधिमंडल की मुलाकात हुई। इस दौरान छत्तीसगढ़ के रोजगार सेवकों को एक प्रतिनिधिमंडल का चर्चा के दौरान मानदेय बढ़ाने की घोषणा की गई है।

Read More : Rajyasabha Election : राज्यसभा चुनाव के लिए तारीखों की घोषणा, 15 राज्य के 57 सीटों पर 10 जून को होंगे चुनाव

मंदिर में दान योजना की शुरुआत की गई है। जिसका फायदा लोगों को मिल रहा है। दरअसल इस योजना के तहत नागरिकों को मूल निवास, प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र सहित दस्तावेज की नकल और जन्म प्रमाण पत्र अपना पंजीकरण जन्म प्रमाण पत्र, सुधार पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र सुधार आदि की सेवाएं घर बैठे प्राप्त हो रही है।

इससे पहले भूपेश सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए उनके लिए DA में 5 फीसद की वृद्धि (DA Hike) की गई थी। हालांकि कर्मचारी इस 5% की वृद्धि से संतुष्ट नहीं है। उनका कहना है कि उन्हें काफी कम DA उपलब्ध कराए जा रहे हैं। एक तरफ जहां केंद्रीय कर्मचारियों के डीए बढ़कर 34 फीसद हो गए हैं।

जबकि छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों को 5 फीसद वृद्धि के बाद 22% डीए का लाभ दिया जा रहा है। कर्मचारियों का कहना है कि उनके डीए केंद्रीय सरकार के कर्मचारी के डीए से 12 फीसद कम है। उन्हें भी केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों के मुताबिक दिए मिलना चाहिए।