UPSC Preparation: UPSC ऑप्शनल सब्जेक्ट को लेकर है कंफ्यूज, ऐसे करें चुनाव, अपनाएं ये टिप्स और ट्रिक्स

UPSC Preparation: UPSC परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए, ऑप्शनल विषय का चुनाव एक महत्वपूर्ण निर्णय होता है। यह विषय आपके अंकों को बढ़ा सकता है और आपको परीक्षा में सफलता दिला सकता है।

study

UPSC Preparation: UPSC परीक्षा भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। यह परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है। प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू। प्रीलिम्स परीक्षा MCQ बेस्ड परीक्षा है जो उम्मीदवारों की सामान्य ज्ञान और योग्यता का आकलन करती है। मेंस परीक्षा एक बिस्तर परीक्षा है जो उम्मीदवारों की एक विशेष विषय में ज्ञान और समझ का आकलन करती है। वही इंटरव्यू उम्मीदवारों के व्यक्तित्व और चरित्र का आकलन करता है। यूपीएससी परीक्षा के माध्यम से भरे जाने वाले कुछ पद इस प्रकार हैं, भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस), भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस), भारतीय वन सेवा (आईएफएस)। यूपीएससी परीक्षा में सफल होने के लिए उम्मीदवारों को कड़ी मेहनत और लगन से तैयारी करनी होती है। उन्हें परीक्षा के पैटर्न और पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से समझना चाहिए। उन्हें सामान्य ज्ञान और योग्यता में सुधार करने पर भी ध्यान देना चाहिए। आज हम खासतौर पर इस विषय में बात करेंगे कि अगर आप यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं और अपने ऑप्शनल सब्जेक्ट को लेकर कन्फ्यूज हैं तो आप इस प्रकार ऑप्शनल सब्जेक्ट का चुनाव कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं।

इन 5 स्टेप्स से UPSC ऑप्शनल विषय का चुनाव करें

1. अपनी रुचि और योग्यता का आकलन करें

सबसे पहले, अपनी रुचि और योग्यता का आकलन करें। सोचें कि आप किस विषय में अधिक रुचि रखते हैं और किस विषय में आप अच्छे हैं। यदि आप किसी विषय में रुचि रखते हैं, तो आप उसे आसानी से सीख सकते हैं और उसमें अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।