अब इन डिवाइस में उपलब्ध नहीं होंगे Google Apps, कहीं आपका फ़ोन तो नहीं लिस्ट में शामिल

कुछ स्मार्टफोन्स (smartphones) में गूगल ऍप (google apps) को उपयोग करने का प्रयास करेंगे तो उपयोगकर्ता साइन इन नहीं कर पाएंगे।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट Google ने सोमवार से अपने Users को बड़ा झटका दिया है दरअसल गूगल एंड्रॉइड के पुराने संस्करण का उपयोग करने वाले लाखों पुराने फोन से Google apps जैसे Google मानचित्र, जीमेल, यूट्यूब और कई अन्य लोकप्रिय ऐप्स के लिए समर्थन वापस ले रहा है। कुछ स्मार्टफोन्स (smartphones) में गूगल ऍप (google apps) को उपयोग करने का प्रयास करेंगे तो उपयोगकर्ता साइन इन नहीं कर पाएंगे।

Android 2.3.7 या इससे पहले के वर्शन पर चलने वाले स्मार्टफ़ोन अब Google के ऐप्स के सुइट का उपयोग नहीं कर पाएंगे, मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) के जिस संस्करण को दिसंबर 2010 में लॉन्च किया गया था।वैसे किसी भी फ़ोन में अब गूगल एप काम नहीं करेंगे।

अब इन डिवाइस में उपलब्ध नहीं होंगे Google Apps, कहीं आपका फ़ोन तो नहीं लिस्ट में शामिल

गूगल ने कहा कि हमारे उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित रखने के हमारे चल रहे प्रयासों के हिस्से के रूप में, Google अब उन Android उपकरणों पर साइन-इन की अनुमति नहीं देगा जो 27 सितंबर, 2021 से Android 2.3.7 या उससे कम पर चलते हैं। यदि आप 27 सितंबर के बाद अपने डिवाइस में साइन इन करते हैं, तो आप जब आप Google apps और सेवाओं जैसे जीमेल, यूट्यूब और मैप्स का उपयोग करने का प्रयास करते हैं तो उपयोगकर्ता नाम या पासवर्ड में त्रुटियां प्राप्त कर सकते हैं, क्यूंकि गूगल द्वारा साइन बंद किया जा रहा है

Read More: MP College : उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव की बड़ी घोषणा, 10 जिलों के छात्रों को मिलेगा लाभ

ऐसे उपकरणों पर काम करना बंद करने वाले ऐप्स में YouTube, Google Play Store, Google मैप्स, Gmail, Google कैलेंडर और बहुत कुछ शामिल हैं। Google ने उपयोगकर्ताओं से आग्रह किया है कि यदि उनके फोन डिवाइस इन गूगल ऍप का समर्थन नहीं करता है, तो वे अपने ऐप्स और सेवाओं का उपयोग जारी रखने के लिए Android 3.0 या इसके बाद के संस्करण में अपडेट करें। Android OS के नए संस्करणों में अपडेट न कर पाने के कारण ऐप्स को एक्सेस करने का प्रयास करते समय साइन इन करने में त्रुटियां होंगी।

अब इन डिवाइस में उपलब्ध नहीं होंगे Google Apps, कहीं आपका फ़ोन तो नहीं लिस्ट में शामिल

इन फोन्स में नहीं काम करेंगे गूगल ऍप

Sony Xperia Advance, Lenovo K800, Sony Xperia Go, Vodafone Smart II, Samsung Galaxy S2, Sony Xperia P, LG Spectrum, और Sony Xperia S का उपयोग करने वाले लोग इस विकास से प्रभावित होंगे।

ऐप्स LG Prada 3.0, HTC Velocity, HTC Evo 4G, Motorola Fire और Motorola XT532 पर भी काम करना बंद कर देंगे।

जो उपयोगकर्ता Android 3.0 या इसके बाद के संस्करण को अपडेट नहीं कर सकते, वे अपने डिवाइस के वेब ब्राउज़र पर अपने Google खाते में लॉग इन करने का प्रयास कर सकते हैं। अपने डिवाइस के वेब ब्राउज़र पर Google में लॉग इन होने पर भी आप कुछ Google सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।