अधिकारी-कर्मचारियों को दिशा निर्देश जारी, जीपीएफ खाते पर बड़ी अपडेट, इस समय मिलेगा लाभ, जाने प्रक्रिया

Kashish Trivedi
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शिमला, डेस्क रिपोर्ट। कर्मचारियों (Employees) के जीपीएफ अकाउंट (GPF Account) को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है। दरअसल शासकीय कर्मचारियों (Government Employees) की वित्तीय वर्ष 2021-22 के वार्षिक जीपीएफ खाता विवरण को अपलोड करने की प्रक्रिया जारी है। वहीं अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि समय से पूर्व संवितरण अधिकारी कार्यशैली को पूरा रखे। वहीं अधिकारियों को दिशा निर्देश दिया गया कि जल्द से जल्द जीपीएफ खाते से संबंधित कार्य को पूरा करें। जिसका लाभ कर्मचारी अधिकारी को होगा।

हिमाचल प्रदेश सरकार के कर्मचारियों के वित्तीय वर्ष 2021-22 का वार्षिक जीपीएफ खाता विवरण www.himkosh.nic.in पर उनके अधीन कार्यरत अंशदाताओं के बीच वितरण के लिए संबंधित आहरण एवं संवितरण अधिकारियों के लिए अपलोड कर दिया गया है। इसके साथ ही महालेखाकार कार्यालय ने सभी शासकीय कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं कि जीपीएफ खाते में पत्नी सहित बच्चों के नाम को नामित करें।

कई बार कर्मचारियों के निधन के बाद उनके परिवार को तुरंत धनराशि उपलब्ध कराने में काफी कठिनाई सामने आती है। जीपीएफ के दस्तावेज देखने पर कर्मचारियों के अधूरे नाम अंकित देखने को मिलते हैं। जिसके बाद यह प्रक्रिया शुरू की गई है ताकि विलम्ब से बचने के लिए प्रदेश सरकार कर्मचारियों के आश्रितों को तुरंत दस्तावेज के जरिए लाभ दे सके।

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महालेखाकार कार्यालय के एक अधिकारी ने डीडीओ से जीपीएफ विवरण को डाउनलोड करने के लिए निम्नानुसार प्रक्रिया का पालन करने का अनुरोध किया (i) एच.पी. सरकारी वेबसाइट (ii) हिमकोश लिंक पर क्लिक करें, (iii) जीपीएफ स्टेटमेंट लिंक पर क्लिक करें, यह लिंक प्रधान महालेखाकार की वेबसाइट का पेज खोलता है। (iv) डीडीओ के लिए सूचना लिंक पर क्लिक करें। फिर कॉलम ट्रेजरी कोड, डीडीओ कोड और पासवर्ड भरें (v) लॉगिन पर क्लिक करें (vi) डाउनलोड कर्मचारी वार्षिक जीपीएफ स्टेटमेंट के लिंक पर क्लिक करें।

उन्होंने डीडीओ से अपने स्तर पर सुरक्षा के उद्देश्य से इस पासवर्ड को बदलने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि अभिदाताओं को अपना वार्षिक जीपीएफ खाता विवरण संबंधित आहरण एवं संवितरण अधिकारियों से प्राप्त करना चाहिए और उनकी संतुष्टि के लिए इसकी पूरी जांच करनी चाहिए।

उन्हें इस बात की पुष्टि करनी चाहिए कि उसमें दिखाए गए शेष सही हैं; किसी भी विसंगति के मामले में वे इसे प्रधान महालेखाकार (ए एंड ई) हिमाचल प्रदेश, शिमला के कार्यालय में ऑनलाइन शिकायत / सुझाव बॉक्स में या ई-मेल के माध्यम से agaehimachalpradesh@cag.gov.in पर या पत्राचार करके बता सकते हैं।

किसी भी छूटे हुए क्रेडिट/डेबिट का पूरा विवरण प्रधान महालेखाकार (ए एंड ई), हिमाचल प्रदेश, शिमला को उनके आहरण और संवितरण अधिकारियों द्वारा विधिवत प्रमाणित सितंबर, 2022 के अंत तक भेजा जा सकता है। ग्राहक अपने वार्षिक जीपीएफ विवरण यहां www.aghp.cag.gov.in पर भी देख सकते हैं।


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