IMD Alert : मौसम में बदलाव जारी, बिपरजॉय का प्रभाव, असम समेत 15 राज्यों में आंधी-बारिश का अलर्ट, 5 राज्यों में हीट वेव, जानें पूर्वानुमान

Pooja Khodani
Updated on -
WEATHER

IMD Alert Today/ Weather Update : चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का असर देश के कई राज्यों में देखने को मिल रहा है। कहीं तेज बारिश और आंधी तूफान ने कहर बरप रहा है तो कहीं तेज गर्मी के साथ हीट वेव का असर देखने को मिल रहा है। भारतीय मौसम विभाग ने आज सोमवार को देश के 15 राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की है, वही असम में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

IMD की मानें तो दक्षिणी-पश्चिमी मानसून के अगले दो दिनों में बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में आगे बढ़ने की परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं। दिल्ली-NCR को सोमवार को दिनभर बादल छाए रहेंगे। इस दौरान कहीं बूंदाबांदी, तो कहीं हल्की बारिश हो सकती है। गुजरात, राजस्थान व मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में वर्षा का अनुमान है। वही दक्षिण-पूर्व एवं उत्तर-पूर्व राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। हिमाचल प्रदेश और असम में अगले 5 दिनों तक भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड में भी आज भारी वर्षा और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है।

दक्षिण के राज्यों में भारी बारिश

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के पूर्वानुमान के मुताबिक आज दक्षिण, मध्य और पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश का हिस्सा, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, केरल रायलसीमा के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और दक्षिण कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश के आसार है। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, दक्षिण छत्तीसगढ़, ओडिशा के कुछ हिस्सों, पूर्वी बिहार, पश्चिमी हिमालय और पंजाब के उत्तरी हिस्सों और पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के आसार है। हरियाणा दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश, आंधी और धूल भरी आंधी चल सकती है।

इन राज्यों में बारिश

  1. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है। वहीं पश्चिमी हिमालय और पंजाब के उत्तरी हिस्सों में भी गरज के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है।
  2. राजस्थान के कोटा, करौली, बारां, भीलवाड़ा और टोंक के लिए आज सोमवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
  3. अगले कुछ घंटों में दिल्ली के सफदरजंग, लोदी रोड, आईजीआई एयरपोर्ट, एनसीआर में नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़, सोनीपत, रोहतक, झज्जर और आस-पास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
  4. उत्तराखंड में सोमवार को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं तीव्र बौछार, झोंकेदार हवाएं और ओलावृष्टि के आसार हैं। वही हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर, पौड़ी, देहरादून और नैनीताल में गरज-चमक के साथ भारी वर्षा और 70 से 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ चल सकता है। इसे लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
  5. राजस्थान में भारी बारिश के बाद 20 जून से मध्य और पूर्वी यूपी और मध्य प्रदेश में बारिश होगी।
  6. 19-20 जून को दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश और बूंदाबांदी की उम्मीद है।21 से 24 जून के बीच आंशिक तौर पर बादल छाए रह सकते हैं।इस दौरान अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।
  7. हरियाणा के कोसली, महेंद्रगढ़, सोहाना, रेवाड़ी, पलवल, नारनौल में भी बूंदाबांदी देखने को मिलेगी।
  8. उत्तर प्रदेश के बागपत, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, शिकारपुर, खुर्जा, अतरौली में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।
  9. असम के धुबरी, कामरूप, कामरूप महानगर, नलबाड़ी, दीमा हसाओ, कछार, गोलपारा और करीमगंज जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

इन राज्यों में लू का प्रभाव

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार आज छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, तेलंगाना और विदर्भ में अगले तीन दिन तक हीट वेव की स्थिति बनी रहेगी। आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्से भी तीन दिनों तक हीटवेव की चपेट में रहेंगे। पश्चिम बंगाल, पूर्वी मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी लू की स्थिति बनी रहेगी। पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में लू से लेकर भीषण गर्मी की स्थिति संभव है। गंगीय पश्चिम बंगाल में लू की स्थिति बन सकती है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News