IMD Alert : मानसून सक्रिय, 24 घंटे में तैयार होगा एक और डिप्रेशन सिस्टम, कई राज्यों में बारिश का अलर्ट, पश्चिम-मध्य भारत में भारी बारिश की चेतावनी

IMD WEATHER

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। भारत के मध्य और पश्चिमी तट पर व्यापक और अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग *IMD Alert) ने मंगलवार को 3 से 4 दिनों तक लगातार इन क्षेत्रों में भारी बारिश (heavy rain) की घोषणा कर दी है। इसके अलावा उत्तर खाड़ी और उससे सटे तटीय उड़ीसा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर एक कम दबाव का क्षेत्र (depression system) निर्मित हुआ है जबकि मानसून ट्रफ (monsoon active) सक्रिय है। जिसके कारण 4 से 5 दिनों तक क्षेत्रों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

बता दें कि मानसून ट्रक से फ्री होने के साथ-साथ अपने सामान्य स्थिति में दक्षिण में स्थित है। इस दौरान उड़ीसा, बिहार बंगाल सहित मध्य भारत में भारी बारिश का दौर जारी रहेगा। इसके अलावा अगले 24 घंटे में एक डिप्रेशन केंद्रित होगा और उड़ीसा, छत्तीसगढ़ से पश्चिम उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा। जिससे उत्तर भारत में 3 से 4 दिनों तक गंगिया पश्चिम बंगाल के अलग-अलग क्षेत्रों सहित झारखंड, उड़ीसा, असम, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, मणिपुर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi