IMD Alert : मानसून सहित 5 सिस्टम एक्टिव, दिल्ली सहित 17 राज्य में बारिश की संभावना, मुंबई-गोवा में भारी बारिश का रेड अलर्ट

मानसून की वृद्धि पश्चिमी तट पर बहुत सक्रिय है। दक्षिण पाकिस्तान के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। 10 या 11 जुलाई को ओडिशा के ऊपर एक और तीव्र निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है

IMD Alert

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर में मानसून के Active होने (Monsoon Active) के साथ ही भारी बारिश का दौर (Rain alert) शुरू हो गया है। आईएमडी ने अलर्ट (IMD Alert) जारी करते हुए गोवा महाराष्ट्र सहित कर्नाटक में गरज चमक के साथ आगामी 24 घंटे में भारी बारिश का रेड अलर्ट (Red alert) जारी किया गया है। वहीं पश्चिमी तट-मध्य भारत में भी व्यापक और भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई। बता दे चक्रवर्ती परिसंचरण क्षेत्र एक्टिव होने की वजह से इस क्षेत्र में वर्षा की संभावना बढ़ गई है।

हालांकि उत्तर भारत सहित बिहार झारखंड पश्चिम बंगाल को अभी बारिश के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। इधर दिल्ली में आज बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है। राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री कम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार नजर आ रहे हैं। वहीं कुछ स्थानों पर चमक के साथ बूंदाबांदी से राजधानी का तापमान बदलेगा।

जबकि हरियाणा में भी आज गरज चमक के साथ कई जगह पर बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। हरियाणा में न्यूनतम तापमान 26 जबकि अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है। पंजाब में भी आसमान में बादल छाए हुए हैं। चमक के साथ मौसम में बदलाव देखने को मिलेंगे। 2:00 बजे तक बादल घिरे रहने के साथ ही 3:00 बजे से गरज चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि सक्रिय मानसून की स्थिति अगले 5 दिनों के दौरान मध्य भारत और पश्चिमी तट पर जारी रहने की संभावना है और उत्तर पश्चिमी भारत में बारिश में वृद्धि 9 और 10 जुलाई को होने की संभावना है। इधर एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और उसके आस-पास निचले क्षोभमंडल स्तर पर बना हुआ है। मॉनसून ट्रफ सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में है।

Read More : MP शिक्षकों के लिए बड़ी खबर, आदेश जारी, 12 जुलाई से शुरू होगी प्रक्रिया, अनुपस्थित रहने पर कटेगा वेतन

इधर राजस्थान और गुजरात सहित मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। गुजरात में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है। चमक के साथ कई क्षेत्रों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है जबकि मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में लगातार मौसम बदल रहे हैं। एमपी छत्तीसगढ़ में भारी बारिश से देखी जा रही है। बिजली कड़कने की चेतावनी जारी की गई है।

मानसून की वृद्धि पश्चिमी तट पर बहुत सक्रिय है। दक्षिण पाकिस्तान के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। 10 या 11 जुलाई को ओडिशा के ऊपर एक और तीव्र निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है जो एक अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव बन सकता है। ये मौसम प्रणालियाँ इस क्षेत्र में बहुत अधिक वर्षा ला रही हैं। मॉनसून ट्रफ जो अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में है। जिसके कारण मध्य भारत में तीव्र वर्षा होती है।

पूर्वोत्तर राज्यों की बात करे तो असम मेघालय मणिपुर त्रिपुरा नागालैंड सहित सात राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इन जगहों पर लगातार हो रही बारिश और बिजली कड़कने से बाढ़ की स्थिति निर्मित हो गई है। वहीं न्यूनतम तापमान 17 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई।

कर्नाटक महाराष्ट्र सहित गोवा और बेंगलुरु में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। कर्नाटक में आज दोपहर 2:00 बजे के बाद भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है। वहीं आईएमडी की माने तो महाराष्ट्र और गोवा में भी अगले 24 घंटे में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। इधर उड़ीसा के 8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

इधर सप्ताह अंत के दौरान मौसम प्रणाली के उत्तर की ओर शिफ्ट होने की संभावना है। उत्तर पश्चिम भारत में अरब सागर और बंगाल की खाड़ी दोनों से नमी की आपूर्ति होगी। इसलिए दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, यूपी और राजस्थान के कुछ हिस्सों सहित पूरे क्षेत्र में सप्ताहांत में अच्छी बारिश की उम्मीद कर सकते हैं। पर्वतीय राज्यों की बात करें तो उत्तराखंड में बारिश का दौर शुरू हो सकता है। इसके अलावा हिमाचल में भी बारिश की स्थिति निर्मित हो गई है। न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है।

रांची में भी मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा रांची में आज हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। न्यूनतम तापमान 22 डिग्री व अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई। हालाकि रांची में सोमवार से मौसम में भारी बदलाव देखने को मिलेगा। इसके अलावा बिहार को अभी बारिश के लिए थोड़ा इंतजार और करना होगा बिहार में इस सप्ताह आसमान में बादल छाए रहेंगे हरा की बारिश की संभावना जाहिर नहीं की गई है।