IMD Alert : 20 राज्यों में 21 सितंबर तक भारी बारिश का रेड-ऑरेंज अलर्ट जारी, गरज-चमक की चेतावनी, सक्रिय मानसून-डिप्रेशन का प्रभाव, जानें विभाग का पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। मौसम विभाग (weather update) के राज्य में भारी बारिश का दौर जारी कर दिया। मध्य के आसपास के राज्यों में निम्न दबाव का क्षेत्र आगे की तरफ बढ़ रहा है। जिससे IMD Alert ने चार-पांच दिन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट (heavy rain) जारी किया गया। इसके अलावा दक्षिण गुजरात उत्तरी दिल्ली में भी बौछारें पड़ने का सिलसिला शुरू होगा। इधर बिहार झारखंड पश्चिम बंगाल उड़ीसा में भारी बारिश का रेड अलर्ट (red alert)  घोषित किया गया है। अगले 10 दिनों तक इन राज्यों में भारी बारिश का कहर जारी रहेगा। इसके अलावा पहाड़ी राज्य में भी भूस्खलन आदि के साथ ग्रह चमक और बिजली गिरने की संभावना जताई गई है। इन क्षेत्रों में मध्यम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

दरअसल मौसम विभाग ने कहा है की एक बार फिर से मानसून के सक्रियता का असर दिखेगा। मध्य प्रदेश और आसपास के राज्य में निम्न दबाव वाले क्षेत्र के पहुंचने के कारण तेज बारिश जारी रहने की संभावना जताई गई है। चार-पांच दिनों तक गुजरात महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहेगा। इसके अलावा निम्न दबाव का क्षेत्र लो प्रेशर एरिया में कन्वर्ट हो गया। डिप्रेशन ट्रफ बनने की वजह से तीन मौसम प्रणाली एक साथ एक्टिव हुई है जबकि पाकिस्तान की तरफ से देश के अंदर एक अन्य ट्रक रेखा तैयार हो रही है। जिसका असर जल्दी कई राज्यों पर दिखेगा। साथ ही दक्षिण में केरल के तटीय इलाकों पर एक निम्न निर्मित हुआ है। जिसके कारण इन क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi