Psychological facts of Love : क्या आप भी करते हैं किसी से प्यार, जानिये प्रेम को लेकर ये मनोवैज्ञानिक तथ्य

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। जीवन में प्रेम (Love) का अहम स्थान है। हम सभी अपने जीवन में कभी न कभी प्रेम करते हैं। हालांकि प्रेम के कई रूप हैं। हम अपने जीवन में अलग अलग रिश्तों में बंधे हैं और सभी के साथ किसी न किसी रूप में जुड़ाव, लगाव और प्रेम होता है। लेकिन जब बात हो रोमांटिक लव की, स्त्री पुरूष के बीच के प्रेम की तो इसे लेकर सबके अपने अलहदा अनुभव होते हैं। प्रेम भावना आधारित होता है लेकिन इसके कुछ मनोवैज्ञानिक पक्ष भी हैं। तो आईये आपको बताते हैं प्रेम के कुछ मनोवैज्ञानिक तथ्य (psychological facts)।

  1. दुनियाभर में प्रतिदिन करीब 30 लाख लोगों (स्त्री-पुरुष) को अपना पहला प्रेम होता है।
  2. सच्चे प्यार की शुरूआत शारीरिक आकर्षण और वासना खत्म होने के बाद होती है। किसी व्यक्ति को अच्छी तरह से जानने के बाद ही प्रेम में गहराई आती है।
  3. जिस व्यक्ति के प्रति हम आकर्षित होते हैं, उसकी हर बात पर अधिक प्रतिक्रिया देते हैं। भले उसके मज़ाक या जोक्स पर हमें हंसी नहीं आ रही हो, लेकिन हम उसे इम्प्रेस करने के लिए ज्यादा हंसते हैं।
  4.  पुरुषों को स्त्री की मुस्कान लुभाती है। मुस्कुराती हुई स्त्री उसे जल्दी आकर्षिक करती है। वहीं स्त्रियों के लिए मामला इसका उलट है। एक रिसर्च के मुताबिक स्त्रियाँ को ऐसे पुरुष बहुत आकर्षक लगते हैं जो बहुत ही कम मुस्कुराते हैं।
  5. रिसर्च ये बात भी साबित कर चुकी है कि अच्छे स्वभाव के पुरुषों से स्त्री दोस्ती करना तो पसंद करती हैं, लेकिन अक्सर वो ऐसे पुरुषों के प्रेम में पड़ती है जिसकी इमेज बैड बॉय की होती है।
  6. यदि आपको अपने प्रेमी/प्रेमिका को कोई प्यार भरी या इमोशनल बात कहनी है तो बाएं कान में कहिए, वो ज्यादा असर करेगी
  7. अगर आप किसी को पसंद करते हैं और वो आपको नजरअंदाज करता है तो इसका रिवर्स रिएक्शन होता है। उसपर गुस्सा आने की बजाय आपको उससे Frustration Attraction हो जाता है। इसका मतलब है कि वो आपको और ज्यादा अच्छा लगने लगता है।
  8.  यदि आपका दिल प्यार में टूटा है तो ये एक खतरनाक बात हो सकती है। रिसर्च के मुताबिक ब्रेकअप के बाद अपने प्यार को भुलाना किसी नशे की लत को छोड़ने जितना मुश्किल काम है। ये बात ऐसे लोगों के ब्रेन स्कैन में देखी गई है। इसका मतलब प्यार भी एक आदत या लत है, हम इस भावना में जितना इन्वेस्ट करेंगे ये हमपर उतना ही हावी होती जाएगी।
  9. दुनिया की लगभग सभी सभ्यताओं में पुरुष अपने से कम उम्र की स्त्री की ओर अधिक आकर्षित होते हैं। वहीं स्त्रियों को अधिक उम्र वाले मैच्योर पुरुष अच्छे लगते हैं।
  10. यदि आप अपने प्रेमी या प्रेमिका के साथ शराब पी रहे हैं तो वो आपके ज्यादा सुंदर लगेंगे। ऐसा इसलिये क्योंकि नशे में हम चेहरे की बनावट, समरूपता और बारीकियों पर गौर नहीं कर पाते।
  11. जिस पुरुष को ज्यादा स्त्रियां पसंद करेंगी, उसे देखेंगी..उस पुरुष से किसी स्त्री को प्रेम होने की संभावना अधिक है।
  12. सनग्लास पहनने वाला व्यक्ति अधिक आकर्षक और रहस्यमयी दिखता है। उसके प्रति आकर्षण जागने की संभावना अधिक है।
  13. सलीके से दाढ़ी रखने वाले पुरुष पर स्त्री अधिक भरोसा करती है।
  14. आप जिससे प्रेम करते हैं उसका हाथ पकड़ने, फोटो देखने या बात करने से आपको न सिर्फ मानसिक राहत मिलती है बल्कि शारीरिक तकलीफ में भी आराम मिलता है। ये बात शारीरिक और भावनात्मक सुकून देती है।
  15. एस्ट्रोजन हार्मोन की वजह से स्त्री के शरीर का बोन स्ट्रक्चर, भौंह, ठोढ़ी छोटी होती है। यही कारण है कि स्त्रियों के चेहरे में आंखें ज्यादा प्रभावशाली लगती हैं।
  16. एक स्त्री जब अपने प्रेमी से फेस टू फेस बात करती है तो उसका जुड़ाव गहरा होता है। वहीं एक पुरुष जब अपनी प्रेमिका के साथ कोई काम करता है, गेम खेलता है या साथ बैठता है तो उसका इमोशनल अटेचमेंट और बढ़ता है।
  17. Opposite attracts..ये बात हमेशा से कही जाती है। लेकिन लंबे और स्थायी संबंध के लिए दोनों के बीच कुछ कॉमन बातें भी होनी जरूरी हैं।
  18. ऑवरग्लास फिगर वाली स्त्रियां पुरुषों को ज्यादा आकर्षित करती हैं। विज्ञान ने भी माना है कि ऐसी स्त्रियों की प्रजनन क्षमता व स्वास्थ्य तुलनात्मक रूप से अच्छा होता है।
  19. पुरुषों को लाल रंग के कपड़े पहने हुए स्त्री ज्यादा आकर्षित करती है। वहीं स्त्री नीले रंग की कपड़े पहने हुए पुरुषों की ओर अधिक अधिक आकर्षित होती हैं।
  20. देखा गया है कि आकर्षक स्त्री-पुरुष अपने जीवन के प्रति पॉजिटिव नजरिया रखते हैं। वे अधिक खुश रहते हैं और सकारात्मक होने के कारण सफलता भी पाते हैं।