MP Board: 9वीं से 12वीं के छात्रों को माशिमं ने दी बड़ी राहत, परीक्षा को देखते लिया गया फैसला

इसके अलावा इस लिंक पर क्लिक करके भी आप सिलेबस को देख सकेंगे।

mp board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में MP Board 6वीं से 12वीं की स्कूल को खोल (school reopen) दिया गया है। वही MP School में बच्चों की उपस्थिति भी देखी जा रही है। इसी बीच मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (Madhya Pradesh Board of Secondary Education)  ने कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए बड़ा फैसला लिया है। वहीं जल्द इसकी ब्लूप्रिंट (blueprint) भी जारी की जाएगी।

दरअसल माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 9वीं से 12वीं तक के सभी विद्यार्थियों को विशेष राहत दी है। शिक्षा सत्र 2021-22 के लिए सिलेबस (syllabus) में कटौती की गई है। इसके अलावा माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्यप्रदेश (MPBSE) ने कटौती के बाद संक्षिप्त सिलेबस को website पर जारी कर दिया है।

Read More Corona के बढ़ते मामले ने बढ़ाई चिंता, CM ने की संडे Lockdown की घोषणा

MP Board माध्यमिक शिक्षा मंडल का कहना है कि Corona काल के दौरान शिक्षा व्यवस्था में आए व्यवधान को ध्यान में रखते हुए 10वीं और 12वीं परीक्षा 2021-22 को ध्यान में रखकर यह फैसला लिया गया है। इससे एक तरफ जहां विद्यार्थियों पर शिक्षा का बोझ नहीं बढ़ेगा। वहीं दूसरी तरफ उन्हें तैयारी करने में सहूलियत मिलेगी। वही इस फैसले से पहले परीक्षा पाठ्यक्रम विषय समिति और पाठ्यचर्या समिति के अनुमोदन के बाद इस विषय पर सहमति बनी है

वही माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) के कक्षा 9वी से 12वीं के छात्र MP Board की ऑफिशियल वेबसाइट पर कटौती की गई सिलेबस को देख सकते हैं। इसके अलावा इस लिंक पर क्लिक करके भी आप सिलेबस को देख सकेंगे।

यहां करें क्लिक :-

http://mpbse.nic.in/Reduced_Syllabus_Session_2021_22.pdf