MP Flood Update:1171 गाँव प्रभावित, ट्रेन रुकी, पुल टूटा, 2000 को सुरक्षित बचाया

mp flood

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP Flood) के ग्वालियर-चम्बल संभाग (Gwalior-Chambal Division Flood) में भारी बारिश के चलते (heavy rain) आई बाढ़ ने जन जीवन अस्त व्यस्त कर दिया है। दोनों संभागों से निकलने वाली, चम्बल, पार्वती, सिंध सही अन्य सभी नदियां उफान पर हैं।  बांधों से छोड़े जा रह पानी ने नदियों का जलस्तर और बढ़ा दिया है और स्थिति गंभीर हो चली है, सेना बुलाई गई है ।अति वृष्टि और बाढ़ से प्रदेश के शिवपुरी, श्योपुर, दतिया, ग्वालियर, भिंड और रीवा में लगभग 1171 गाँव प्रभावित हुए हैं। कुल 200 गाँव घिरे हुए हैं। SDRF-NDRF की टीम ने करीब 2000 से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।

MP Weather Alert: मप्र में बाढ़ के हालात, 22 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, अलर्ट जारी

हालातों की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (MP Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) बताया कि मैं और हमारे मंत्री लगातार स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। सेना बुला ली गई है। एयर फोर्स के पाँच हेलीकॉप्टरों ने ग्वालियर से मंगलवार सुबह उड़ान भरी थी। वे 8 माइल तक गए पर खराब मौसम होने के कारण रेस्क्यू के लिए उतर नहीं सके। वही प्रभावित गाँवों के लोगों से अपील करते हुए कहा है कि वह सतर्क रहें। हम आपकी चिंता कर रहे हैं। राहत शिविर और भोजन की व्यवस्था करने के निर्देश दे दिये गये हैं। अफवाहों पर ध्यान न दें। सभी बांध सुरक्षित हैं, आत्म-विश्वास रखें। सरकार (mp government) हर संभव प्रयास कर रही है। प्रभावित क्षेत्रों के लोग हौसला बनाए रखें। मौसम में सुधार होते ही हेलीकॉप्टर फिर राहत और बचाव के काम के लिए रवाना होंगे। विशेष रूप से शिवपुरी और श्योपुर में 22 गाँव घिरे हैं।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)