MP Weather: एक बार फिर बदलेगा मौसम, शनिवार से इन जिलों में लगेगी बारिश की झड़ी

इसके अलावा अरब सागर में एक ट्रफ लाइन के निर्मित होने से MP WEather में दो सिस्टम एक साथ एक्टिव होंगे।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP Weather) में मानसून (monsoon) की विदाई के बाद मौसम शुष्क हो गया है। आसमान साफ होने की वजह से धुप खिली हुई है। हालांकि देर रात उत्तरी हवा चलने से ठंड बढ़ती नजर आ रही है। इसके अलावा प्रदेश के कई जिलों में न्यूनतम तापमान (minimum temperature) में गिरावट रिकॉर्ड की गई है। हालांकि मौसम विभाग (MP Weather Department) की माने तो मध्यप्रदेश में एक बार फिर से जल्दी मौसम बदलेगा। शनिवार से प्रदेश में बौछार पड़ने की उम्मीद जताई गई है।

दरअसल बंगाल की खाड़ी (bay of bengal) में हवा के ऊपर भाग में बने चक्रवात (cyclone) गुरुवार को कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील होगा। जिससे प्रदेश के कुछ जिलों सहित छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा अरब सागर में एक ट्रफ लाइन के निर्मित होने से प्रदेश में दो सिस्टम एक साथ एक्टिव होंगे।

Read More: अब नहीं कर पाएंगे सार्वजनिक हस्तियों को Trolls, Facebook ने की नए नियम की घोषणा

आंध्र और कर्नाटक की तरफ से होने वाले ट्रफ लाइन की वजह से शुक्रवार देर शाम से मौसम बिगड़ने की संभावना है। मौसम विभाग की माने तो शनिवार को भोपाल सहित मध्य प्रदेश के कई जिलों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। इसके अलावा प्रदेश के कई जिलों में ठंडी हवाएं बहने की भी संभावना जताई गई है।

हालांकि राजधानी भोपाल में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है न्यूनतम तापमान में गिरावट के साथ ही प्रदेश के मंडला छिंदवाड़ा खजुराहो रहा है इसे और ग्वालियर में आधी रात से ठंड बढ़ने लगी है। लोग सिहरन का एहसास कर रहे हैं। साथ ही प्रदेश में गुलाबी ठंड ने भी दस्तक दे दी है। मौसम विभाग की माने तो शनिवार से एक बार फिर से मौसम प्रभावित होंगे जिससे जबलपुर सागर और शहडोल संभाग सहित रीवा में बूंदा बादी देखने को मिलेगी।