MP Weather: पश्चिमी विक्षोभ का दिखेगा असर, मप्र में फिर छाएंगे बादल, इन जिलों में बारिश के आसार

mp Weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। वर्तमान में एक साथ 3 सिस्टम एक्टिव है और नया पश्चिमी विक्षोभ आने से 8 मार्च से बादल छाएंगे और 9 मार्च को मध्य प्रदेश (MP Weather Update Today 6 March 2022)  में कहीं कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। एमपी मौसम विभाग MP Weather Department) ने आज 6 मार्च 2022 रविवार को सभी जिलों के शुष्क रहने की संभावना जताई है, लेकिन बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी के चलते कहीं कहीं बौछार पड़ सकती है और फिर सोमवार को पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 9 तक बारिश के आसार बन रहे है। इधर, आज 16 किमी/ घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के आसार है।

मार्च में इन ग्रहों का राशि परिवर्तन, इन राशि वालों को मिलेगा बड़ा लाभ, चमकेगी किस्मत

मौसम विभाग (MP Weather Report) के मुताबिक, आज 6 मार्च 2022 रविवार को सभी जिलों में मौसम के शुष्क रहने के आसार है। पिछले 24 घंटे में भी सभी संभाग के जिलों में मौसम शुष्क बना रहा। सबसे न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस रीवा में दर्ज किया गया।वही सबसे अधिकतम तापमान खरगोन में 35.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।बंगाल की खाड़ी से हवाओं के साथ आ रही नमी के कारण पिछले दो दिनों से पूर्वी मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं बारिश हो रही है। आज रविवार को छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट एवं बैतूल जिले में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बौछार हो सकती हैं। वही सोमवार से इंदौर, भोपाल, उज्जैन संभागों के जिलों में भी बादल छाने के साथ बारिश के आसार है।

MP News: आज ये ट्रेनें रद्द, इनमें लगेंगे एक्स्ट्रा कोच, भोपाल-रीवा के बीच चलेगी होली स्पेशल

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के मुताबिक, वर्तमान में एक साथ 3 सिस्टम एक्टिव है। बंगाल की खाड़ी में गहरा अवदाब का क्षेत्र बना हुआ है और एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के आसपास एक्टिव है, जिसके प्रभाव से आज रविवार को राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात बनने के आसार है। इन तीनों वेदर सिस्टमों के असर के चलते 7 मार्च से प्रदेश में फिर बादल छाने के आसार है और सोमवार से बुधवार के बीच इंदौर, उज्जैन, भोपाल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बौछारें पड़ सकती हैं।वही 7 मार्च को ग्वालियर चंबल और इंदौर संभाग में बादल छा सकते है और कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी भी हो सकती है।

जानें राज्यों का हाल

  • आज गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड, पूर्वी असम, तटीय तमिलनाडु, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश अरुणाचल प्रदेश, लद्दाख,तमिलनाडु तमिलनाडु, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बारिश और हिमपात की संभावना है।
  • दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों पर समुद्र में ऊंची लहरें उठ सकती हैं और हवा की गति 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 60 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है।
  • महाराष्ट्र, गुजरात, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्यप्रदेश में कुछ जगहों पर 7 से 9 मार्च के बीच वर्षा हो सकती है।
    9 और 10 मार्च को उत्तराखंड (Weather Forecast) में बारिश हो सकती है और बर्फबारी के साथ कुछ जगहों पर वज्रपात भी हो सकता है।
  • 9 मार्च को पंजाब (Punjab Weather), हरियाणा (Haryana Weather) और राजस्थान (Rajasthan Weather) के कुछ इलाकों में बारिश और वज्रपात हो सकता हैं।
  • आने वाले दिनों में राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश हो सकती है। 7 मार्च को दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है। 8 से 9 मार्च के बीच उत्तर और पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों के साथ-साथ पूर्वी गुजरात के कुछ हिस्सों में बारिश और गरज के साथ बौछारें की संभावना है।

MP Weather: पश्चिमी विक्षोभ का दिखेगा असर, मप्र में फिर छाएंगे बादल, इन जिलों में बारिश के आसार


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News