MPESB MPPEB : आरक्षक भर्ती परीक्षा के रिजल्ट जारी, 27 प्रतिशत OBC आरक्षण पर नई प्रतिक्रिया और विवाद, 6000 आरक्षकों की भर्ती

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल (MPESB MPPEB) द्वारा शनिवार को पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा के रिजल्ट (result) की घोषणा कर दी गई है। अंतिम रिजल्ट 6000 चरिता रक्षकों के लिए 27% आरक्षण (MP OBC Reservation) के हिसाब से तैयार की गई है। इसके साथ ही अंतिम परीक्षा परिणाम सरकार के द्वारा घोषित 73% आरक्षण के अनुसार जारी किए गए हैं। रिजल्ट की घोषणा होने के साथ ही इस पर विवाद और प्रतिक्रिया तेज हो गई है। 27% ओबीसी आरक्षण प्रावधान के लिए मामला अभी भी उच्च न्यायालय में विचाराधीन है।

आरक्षक भर्ती परीक्षा में 27% ओबीसी आरक्षण के तहत रिजल्ट तैयार किए गए। बता दें कि मध्य प्रदेश में एसटी को 20%, एससी को 16, ओबीसी को 27% और ईडब्ल्यूएस को 10% आरक्षण उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इससे पहले स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षक भर्ती में 27% आरक्षण दिया गया था। हालांकि यह मामला हाईकोर्ट में पहुंच गया था और फैसला आने के बाद उच्चतर माध्यमिक शिक्षा के चार विषयों में चयनित शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हो सकी थी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi