Personality Test: मध्यमा उंगली से जानें व्यक्ति का स्वभाव, लंबाई और आकार में छुपे हैं गहरे राज

हर व्यक्ति दूसरे से अलग होता है। न सिर्फ उसके स्वभाव बल्कि शरीर के अंगों के आधार पर आराम से उसकी पर्सनैलिटी पता की जा सकती है। चलिए आज कुछ लोगों के बारे में जानते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Personality Test

Personality Test: हर व्यक्ति अपने स्वभाव और व्यक्तित्व की वजह से पहचाना जाता है। हर किसी का अपना तौर तरीका रहन-सहन और बर्ताव होता है। इन्हीं चीजों के जरिए उसे आंका जाता है। व्यक्ति के स्वभाव के अलावा उसके शरीर के अंगों से भी व्यक्तित्व की जानकारी मिलती है।

व्यक्ति की आंख हो, नाक हो, चाहे हाथ पैर सब कुछ उसके बारे में बहुत कुछ बताने का काम करते हैं। अगर हमें किसी व्यक्ति के बारे में कुछ जानना है तो जरूरी नहीं कि हम उसके स्वभाव को देखें। इसके अलावा शरीर के अंगों की बनावट से भी यह पहचाना जा सकता है कि व्यक्ति किस तरह के व्यक्तित्व का है। हमारे हाथों को उंगलियां भी हमें इस बारे में जानकारी देती है। चलिए आज हम आपको मध्यमा उंगली से व्यक्तित्व की जानकारी देते हैं। अन्य उंगलियों से मध्यमा उंगली की लंबाई से आसानी से व्यक्तित्व पता किया जा सकता है। इसका मोटा और छोटा होना भी बहुत कुछ बताता है।

1/4 इंच से बड़ी

आमतौर पर मध्यमा उंगली अनामिका और तर्जनी से बड़ी होती है। यह उंगली कभी भी 1/4 इंच से बड़ी नहीं होना चाहिए। अगर ऐसा होता है तो इस तरह के लोगों को जीवन में काफी संघर्ष करना पड़ता है। इन्हें अपने शुरुआती जीवन में सुख सुविधा नहीं मिलती है लेकिन आधार कार्ड मेहनत के दम पर यह सब कुछ हासिल कर लेते हैं। एक समय के बाद इन्हें जो सब कुछ मिल जाता है जिसकी इन्हें चाहत होती है।

1/2 इंच से बड़ी

जिन लोगों की मध्यमा उंगली तर्जनी से 1/2 इंच बड़ी है। यह लोग जल्दी बुरी संगत में पड़ जाते हैं। नकारात्मकता इन लोगों को जल्दी घेर लेती है।

फूली हुई मध्यमा

कुछ लोगों की मध्यमा उंगली फूली हुई होती है। इस तरह के लोग स्वार्थी किस्म के होते हैं। अपने मतलब के लिए यह लोगों का बुरा भी कर बैठते हैं। हालांकि एक समय ऐसा आता है जब लोगों की उनके इस स्वभाव के बारे में पता चल जाता है और फिर इन्हें इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है।

सामान्य से लंबी

कुछ लोगों की मध्यमा उंगली का आकार सामान्य से लंबा होता है। इस तरह के लोग समाज में खूब मान सम्मान हासिल करते हैं। यह गंभीर किस्म के होते हैं और इनका स्वभाव उदारवादी होता है। अगर यह लोग नौकरी करते हैं तो उच्च पदों को हासिल करते हैं। कला के क्षेत्र में इन्हें काफी सफलता मिलती है और यह खूब मान सम्मान हासिल करते हैं।

छोटी उंगली

कुछ लोगों की मध्यमा उंगली सामान्य से छोटी होती है। इस तरह के लोगों को समझ पाना बहुत मुश्किल काम होता है। यह लोगों से खुलने मिलना और बातचीत करना ज्यादा पसंद नहीं करते। यह अलग रहना पसंद करते हैं और इन्हें एकांत पसंद होता है। वैवाहिक जीवन में यह खुश रहते हैं और अपने साथी के प्रति समर्पित होते हैं।

लंबी और चपटी उंगली

जिन लोगों की मध्यमा उंगली लंबी तथा चपटी होती है या फिर उंगली का ऊपरी सिरा तर्जनी की तरफ झुका हुआ रहता है। यह लोग आत्मविश्वास से भरे हुए रहते हैं। अपने कॉन्फिडेंस के दम पर यह हर क्षेत्र में सफलता हासिल करते हैं। मेहनत के दम पर यह खूब ऊंचाइयों पर पहुंचते हैं।

झुकी और मुड़ी उंगली

कुछ लोगों की मध्यमा उंगली अनामिका की तरफ झुकी हुई या फिर हल्की मुड़ी हुई होती है। इन लोगों को अपनी किस्मत पर काफी भरोसा होता है। हालांकि इन्हें जीवन में जो भी मिलता है वह किस्मत से नहीं बल्कि मेहनत से मिलता है। यह संगीत प्रेमी होते हैं और कुछ लोग इस क्षेत्र में करियर भी बनाते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News