PM Kisan : इस दिन जारी होगी 10वीं किस्त, किसानों के खाते में आएंगे इतने रुपए

PM Kisan 10th Installment : एक व्यक्ति पीएम किसान पोर्टल में किसान कॉर्नर के माध्यम से भी अपनी स्थिति का पता लगा सकता है।

किसान सम्मान निधि

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) योजना की 10वीं किस्त (10th instalments) इस महीने 16 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) द्वारा जारी किए जाने की उम्मीद है। लाभार्थी पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट http://pmkisan.gov.in पर लॉग इन (log in) करके नवीनतम अपडेट प्राप्त कर सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह 15-16 दिसंबर, 2021 तक वितरित होने की संभावना है। योजना के अनुसार, हर साल सरकार द्वारा किसानों को 6000 रुपये की नकद राशि हस्तांतरित करने की आवश्यकता होती है। किश्तों को उन किसानों के बैंक खातों में पहुंचाने की जरूरत है, जिनके खाते आधार कार्ड के साथ हैं।

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) अपने लाभार्थियों को तीन किस्तों में वार्षिक नकद हस्तांतरण प्रदान करती है, जो अप्रैल-जुलाई के बीच होती है; दूसरी किस्त अगस्त-नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर-मार्च के बीच है।

पीएम किसान योजना के तहत, सभी भूमिधारक किसानों के परिवारों को प्रति परिवार 6000 रुपये प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है और हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन समान किश्तों में देय होता है। एक व्यक्ति पीएम किसान पोर्टल में किसान कॉर्नर के माध्यम से भी अपनी स्थिति का पता लगा सकता है।

Read More : आज से एक्टिव होगी संशोधन-आवेदन लिंक, 1 लाख से अधिक पदों पर भर्ती, जाने नियम और निर्देश

पीएम किसान सम्मान निधि लाभार्थी की स्थिति की जांच करने के लिए, कुछ सरल चरणों का पालन करना होगा। वे इस प्रकार हैं:

  • व्यक्ति को पीएम किसान सम्मान निधि होम पेज pmkisan.gov.in पर जाना होगा
  • इसके बाद व्यक्ति को होम पेज पर मौजूद ‘लाभार्थी की स्थिति’ टैब पर क्लिक करना होगा
  • अब, लाभार्थी की स्थिति पर क्लिक करने के बाद, व्यक्ति को या तो विकल्प चुनना होगा – आधार संख्या, खाता संख्या, या मोबाइल नंबर
  • चयनित विकल्प चुनने के बाद, ‘डेटा प्राप्त करें’ पर क्लिक करें।
  • अब, लाभार्थी डेटा देख सकेंगे।

इस संदर्भ में, किसान ध्यान दें कि उनके आधार कार्ड पीएम-किसान खाते से जुड़े होने चाहिए अन्यथा उन्हें किश्त नहीं मिलेगी।

AADHAR को खाते से जोड़ने की प्रक्रिया कुछ आसान चरणों का पालन करके की जा सकती है। वे इस प्रकार हैं:

  • सबसे पहले, व्यक्ति को पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर लॉग इन करना होगा।
  • इसके बाद व्यक्ति को होमपेज पर ‘ई-केवाईसी’ विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • एक नया पेज खुलेगा जहां आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और सर्च पर क्लिक करना होगा
  • फिर आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा
  • इसे दर्ज करने के बाद ‘गेट ओटीपी’ पर क्लिक करना होगा।
  • अब, व्यक्ति को निर्दिष्ट क्षेत्र में ओटीपी दर्ज करना होगा

व्यक्ति को ध्यान देना चाहिए कि पीएम-किसान ई-केवाईसी सफलतापूर्वक जमा किया जाएगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि केंद्र ने अब तक पात्र किसानों के बैंक खातों में सीधे 2000 रुपये की 9 किस्तें हस्तांतरित की हैं। पीएम किसान लाभार्थियों को ध्यान देना चाहिए कि अधिक पारदर्शिता और जानकारी सुनिश्चित करने के लिए लाभार्थी सूचियों को पंचायतों में प्रदर्शित किया जाएगा।

इसके अलावा, राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सिस्टम-जनरेटेड एसएमएस के माध्यम से लाभार्थी को लाभ की मंजूरी की सूचना देंगे। किसी भी अन्य प्रश्न और संदेह के मामले में, इच्छुक व्यक्ति पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर लॉग इन कर सकते हैं।